10th 12th Board Exam: 10वीं 12वीं बोर्ड के टॉपर्स को राज्य सरकार देगी 3-3 लाख रुपये, लैपटॉप और स्मार्टफोन
Advertisement
trendingNow11577668

10th 12th Board Exam: 10वीं 12वीं बोर्ड के टॉपर्स को राज्य सरकार देगी 3-3 लाख रुपये, लैपटॉप और स्मार्टफोन

10th 12th Board Toppers Prize: सरकार JAC, CBSE और ICSE बोर्ड से पढ़ने वाले राज्य के टॉपर्स को यह इनाम देगी. इस साल करीब 8 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. 

10th 12th Board Exam: 10वीं 12वीं बोर्ड के टॉपर्स को राज्य सरकार देगी 3-3 लाख रुपये, लैपटॉप और स्मार्टफोन

Jharkhand Government: जब आप बोर्ड एग्जाम में देते हैं तो आपको नहीं पता होता है कि आप कितने नंबर से पास होंगे. टॉप करेंगे या फिर सेकंड और थर्ड टॉपर होंगे. आपके हाथ में बस मेहनत करना है. आपका पढ़ाई में और ज्यादा मन लगा सके. इसलिए राज्य सरकार ने स्टूडेंटस को मोटिवेट करने के लिए प्राइज की घोषणा की है. झारखंड बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) और 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा 2022 में स्टेट टॉपर्स को 3 लाख रुपये का प्राइज देने की घोषणा की है.

हेमंत सोरेन की सरकार JAC, CBSE और ICSE बोर्ड से पढ़ने वाले राज्य के टॉपर्स को यह इनाम देगी. मानव संसाधन विकास मंत्री जगरनाथ महतो ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि नकद पुरस्कार और सम्मान के अन्य प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी है. 

राज्य सरकार ने राज्य में टॉपर्स में दूसरे नंबर पर रहने वाले मतलब सेकेंड टॉपर्स को 2-2 लाख रुपये, लैपटॉप और स्मार्ट फोन, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के पहले टॉपर्स को तीन लाख रुपये के साथ लैपटॉप और स्मार्टफोन का प्राइज दिया जाएगा. इसके अलावा बाकी बोर्ड के दूसरे टॉपर्स को लैपटॉप और स्मार्टफोन के साथ 2-2 लाख रुपये मिलेंगे.

राज्य में तीसरे नंबर पर रहने वाले 10वीं-12वीं के थर्ड टॉपर को लैपटॉप और स्मार्ट फोन के साथ 1-1 लाख रुपये का इनाम मिलेगा. पहले की बात करें तो 2020 में भी इस तरह के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. इस बार रकम ज्यादा है. शिक्षा मंत्री के मुताबिक सरकार स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए संकल्पित है. इसी के तहत टॉपरों के लिए इनाम की राशि बढ़ाई गई है. इससे स्टूडेंट्स में कंपटीशन का भी माहौल बनेगा.

इस साल करीब 8 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. इनमें मैट्रिक के करीब 4.50 लाख और इंटर के 3.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल हैं. बोर्ड एग्जाम 14 मार्च से शुरू होंगे, मैट्रिक के एग्जाम 3 अप्रैल और इंटर के 5 अप्रैल तक चलेंगे.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news