कंस्ट्रक्शन साइट पर महिला का नाम बटोर रहा सुर्खियां, अकेले ही करती है 30 मर्दों के बीच काम!
Advertisement
trendingNow11696175

कंस्ट्रक्शन साइट पर महिला का नाम बटोर रहा सुर्खियां, अकेले ही करती है 30 मर्दों के बीच काम!

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी महिलाओं कर्मचारियों और अधिकारियों की संख्या में इजाफा होने लगा है. वहीं, आज हम बता करेंगे एक ऐसी खूबसूरत फीमेल कंस्ट्रक्शन वर्कर कि जो अपने काम के दम पर इंडस्ट्री में मशहूर है.

कंस्ट्रक्शन साइट पर महिला का नाम बटोर रहा सुर्खियां, अकेले ही करती है 30 मर्दों के बीच काम!

Glamorous Construction Worker: महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुकी हैं. ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठकर घंटों काम करना हो या फिर बाहर जाकर मेहनत मजदूरी करना हो, वे किसी काम में पीछे नहीं, लेकिन फिर भी किसी महिला को ऐसा काम करते देख जो पुरुष प्रधान हो, लोगों की आंखें आश्चर्य से बड़ी हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ तब भी होता है जब एक कुशल कारीगर के तौर पर कोई महिला कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचती है.

आज आपको एक ऐसी कंस्ट्रक्शन वर्कर (Construction Worker) से मिलवाएंगे. हालांकि, किसी कंस्ट्रक्शन साइट पर आपने देखा ही होगा कि कैसा माहौल होता है. ऐसे में धूल-मिट्टी से लथपथ लोगों में एक ग्लैमरस कंस्ट्रक्शन वर्कर (Glamorous Construction Worker) को देख किसी की भी आंखें खुली रह जाएंगी. 

लाखों रुपये कमाती हैं कैमिला
दरअसल, हम बात कर रहे हैं कुशल कारीगर के तौर पर कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाली कैमिला बर्नाल (Camila Bernal) की, जो कंस्ट्रक्शन साइट मौजूद किसी भी पुरुष कर्मचारी के बराबर ही महनत करती है. लाखों की कमाई करने वाली कैमिला की मेहनत रंग लाई और आज उनका काम सुर्खियां बटोर रहा है. जानकारी के मुताबिक कैमिला स्किल्ड ट्रेडवुमन हैं, जो अलग-अलग जगहों पर तोड़-फोड़ और फिटिंग का काम करती हैं.

बताया जाता है कि ग्राफिक डिज़ाइनिंग का कोर्स करने के बाद कुछ एक्स्ट्रा कमाई के लिए उन्होंने हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में काम किया. बाद में उन्होंने अपने एक दोस्त के कहने पर कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में कदम रखा यहां होने वाली अच्छी-खासी कमाई ने उन्हें यहां रोके रखा. वह पिछले 7 वर्षों से ट्रेडवुमन के तौर पर काम कर रही हैं. 

साइट पर शारीरिक श्रम ​में नहीं किसी से पीछे
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाली 31 साल की कैमिला सुबह 7 बजे साइट पर पहुंचती हैं और 8 घंटे तक शारीरिक श्रम करती हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैमिला का कहना है कि इस काम में बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम करना पड़ता है, ऐसे में अपने शरीर को भी स्वस्थ और फिट रखना होता है. हालांकि, काम के दर्द और मेहनत से इतनी तकलीफ नहीं होती, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि लोग जेंडर से जज करते हैं.

कई तरह ही तकलीफों का करना पड़ता है सामना
कैमिला मूल रूप से कोलंबिया की रहने वाली हैं, वह ज्यादा इंग्लिश नहीं बोलती हैं. ऐसे में कई बार भाषा की वजह से दिक्कतें होती हैं. जानकारी के मुताबिक उन्हें 30 मर्दों के बीज अकेले काम करना होता है, जिसके चलते अक्सर असमानता का भी शिकार होना पड़ता है. बावजूद इसके कैमिला अपने काम से प्यार करती हैं. इतना ही नहीं कैमिला यह उम्मीद भी रखती हैं कि धीरे-धीरे बेहतर बदलाव होंगे और इस इंडस्ट्री में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं काम करेंगी. 

Trending news