इन कॉलेजों से बनते हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, देखें पूरी List
Advertisement
trendingNow12344249

इन कॉलेजों से बनते हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, देखें पूरी List

भारत में कई शीर्ष-स्तरीय कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं. हालांकि भारत में UPSC के लिए कोई सर्वश्रेष्ठ कॉलेज नहीं है, लेकिन दूसरी ओर, यदि आप UPSC IAS परीक्षा पास करना चाहते हैं तो कॉलेज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह ऐसा माहौल देता है जो तैयारी की यात्रा में मददगार हो सकता है. आइये इस लेख में जानते हैं क‍ि भारत में UPSC की तैयारी के लिए टॉप 10 विश्वविद्यालय और कॉलेज कौन से हैं...

इन कॉलेजों से बनते हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, देखें पूरी List

Most of the IAS and IPS from these colleges: यूपीएससी की परीक्षा दुन‍िया की सबसे मुश्‍क‍िल परीक्षाओं में से एक है और इसमें सफल होने के ल‍िए रखा गया हर कदम बेहद मायने रखता है. इसल‍िए उम्‍मीवार कहां से पढाई कर रहा है यह भी मायने रखता है. क्‍योंक‍ि इसके ल‍िए माहौल बहुत जरूरी फैक्‍टर है. तमाम सरकारी सेवाओं में से एक स‍िव‍िल सेवा की परीक्षा पास करना आसान तो नहीं है, लेक‍िन देश के कुछ खास कॉलेजों और यून‍िवर्स‍िटी से पढाई करे वाले छात्र इस एग्‍जाम में पास होकर द‍िखा देते हैं. आइये हम उन कॉलेजों और व‍िश्‍वव‍िद्यालयों के बारे में जानते हैं, ज‍िन्‍होंने सबसे ज्‍यादा आईएएस और आईपीएस द‍िए हैं...

दिल्‍ली यून‍िवर्सिटी (DU)
यूपीएससी में शीर्ष स्कोर करने वाले और वर्तमान में भारत सरकार में कार्यरत आईएएस अधिकारियों में से अधिकांश ने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है, जिससे यह यूपीएससी के लिए भारत का सबसे बड़ा कॉलेज बन गया है. साल 2022 में शीर्ष 20 छात्रों में से पांच दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों से स्नातक थे. 

IIT कानपुर
IIT कानपुर इंजीनियरिंग की पढाई के लिए प्रसिद्ध है. भारत सरकार के अधीन IAS अधिकारी के रूप में सेवारत कई इंजीनियर हैं जिन्होंने यहीं से स्नातक किया है.

IIT दिल्ली
कई IAS टॉपर्स ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से ग्रेजुएशन किया है. IIT दिल्ली में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कॉलेज के पास कई कोचिंग संस्थान हैं, इसलिए उम्मीदवारों के लिए अपनी स्नातक की डिग्री के साथ-साथ अपनी तैयारी शुरू करना आसान है. 

IIT रुड़की
यह भारत के लोकप्रिय तकनीकी सार्वजनिक संस्थानों में से एक है, जो उत्तराखंड के रुड़की में है. इसे भारत में यूपीएससी के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक माना जाता है क्योंकि कई टॉपर्स ने आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग में अपना ग्रेजुएशन किया है.

IIT खड़गपुर
आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएशन कर यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने वाले उम्‍मीदवारों की भी कोई कमी नहीं है. 

JNU 
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से पढाई पूरी करने वाले छात्र न केवल आईएएस और आईपीएस बनते हैं, बल्‍कि‍ वे राजन‍ीत‍ि में भी अपना पैर जमा लेते हैं. यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है. 

अन्ना विश्वविद्यालय, तमिलनाडु
अन्ना विश्वविद्यालय भारतीय राज्य तमिलनाडु में चेन्नई में स्थित शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है. हर साल तमिलनाडु से परीक्षा पास करने वाले कई आईएएस टॉपर अन्ना विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं.

BHU 
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय भारत के सबसे विविध विश्वविद्यालयों में से एक है. यह वाराणसी, उत्तर प्रदेश में है. कई यूपीएससी आईएएस टॉपर्स हैं जिन्होंने बीएचयू से पढाई की है, जो इसे यूपीएससी की तैयारी के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक बनाता है. 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय
इलाहाबाद विश्वविद्यालय को भारत का सबसे पुराना मॉडर्न यूनिवर्स‍िटी में से एक माना जाता है. हर साल बड़ी संख्या में आईएएस टॉपर्स इस विश्वविद्यालय से स्नातक होते हैं.

सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली
सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में से एक है. यह नई दिल्ली में है. यूपीएससी के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है क्योंकि कई शीर्ष यूपीएससी रैंकर्स ने यहां से स्नातक किया है. साल 2021 में यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा ने भी सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया है. 

 

Trending news