BPSC बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुआ था एग्जाम
Advertisement
trendingNow12166150

BPSC बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुआ था एग्जाम

Teacher Recruitment Exam 2024: बिहार BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है. 15 मार्च को हुआ था एग्जाम

BPSC बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुआ था एग्जाम

Bihar BPSC Teacher Recruitment Exam: बिहार BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है. यह एग्जाम 15 मार्च 2024 को हुआ था. एग्जाम रद्द करने की वजह पेपर लीक होना बताया जा रहा है.  ईओयू की रिपोर्ट ने आयोग ने इस मामले की जांच के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया. परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. हालांकि, आयोग ने अभी तक 2024 में BPSC TRE 3.0 परीक्षा आयोजित करने के लिए किसी नई तारीख की घोषणा नहीं की है. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर नजर रखें. इस भर्ती अभियान के माध्यम से शिक्षक पद की कुल 87,774 वैकेंसी भरी जाएंगी.

बिहार में तीसरे फेज की शिक्षक भर्ती के तहत 87000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है. इसके लिए 4.63 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. प्राथमिक में 1,60,644, मध्य में 2,13,940, माध्यमिक में 1,44,735 और उच्च माध्यमिक में 61,986 ने आवेदन किया है. 

BPSC TRE 3.0 New Exam Date Soon

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट को पेपर लीक के पुख्ता सबूत मिले हैं, जिससे पता चलता है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया था. दोनों डिविजनों में परीक्षा रद्द करने का फैसला पुख्ता सबूत मिलने और समीक्षा के बाद लिया गया है. आयोग उचित समय पर परीक्षा की नई तारीख की घोषणा करेगा. 

क्या है यह एग्जाम

राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों और मिडिल और हाई स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है. हर साल प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा लेवल पर शिक्षकों की भर्ती के लिए यह परीक्षा ली जाती है.

इन पर लगाई थी रोक

BPSC ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए नियम तय किए, समय पर आने का आदेश दिया, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर रोक लगाई. दंड से बचने के लिए कड़ाई से पालन जरूरी है. निष्पक्ष परीक्षा संचालन के लिए सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता पर जोर दिया गया. बिहार शिक्षक परीक्षा से जुड़े पेपर लीक मामले में 313 गिरफ्तार. जांच जारी है, गिरफ्तारियां हो चुकी हैं और संदिग्धों को जेल भेजा जा चुका है.

TAGS

Trending news