Top Boarding Schools of India: ये हैं भारत के टॉप बोर्डिंग स्कूल, जहां से निकले कई बड़े पॉलिटीशियन व बिजनेसमैन; यहां देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow11709087

Top Boarding Schools of India: ये हैं भारत के टॉप बोर्डिंग स्कूल, जहां से निकले कई बड़े पॉलिटीशियन व बिजनेसमैन; यहां देखें लिस्ट

Top Boarding Schools of India: माता-पिता अपने बच्चे को  बोर्डिंग स्कूल में इसलिए पढ़ाना चाहते हैं, क्योंकि यहां ना केवल अच्छी पढ़ाई होती है, बल्कि बच्चों की एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज पर भी काफी ध्यान दिया जाता है.

Top Boarding Schools of India: ये हैं भारत के टॉप बोर्डिंग स्कूल, जहां से निकले कई बड़े पॉलिटीशियन व बिजनेसमैन; यहां देखें लिस्ट

Top Boarding Schools of India: भारत वो देश है, जहां दुनिया के सबसे ज्यादा स्कूल चलते हैं. वहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी काफी ज्यादा है. लेकिन इन स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या के अनुपात में टीचर्स की संख्या काफी कम है. इसलिए कई मामलों में हमारे स्कूल बच्चों पर उतना ध्यान नहीं दे पाते, जितना उनके लिए जरूरी होता है. ऐसी स्थिति को देखते हुए ही कई माता-पिता अपने बच्चों का एडमिशन बोर्डिंग स्कूल में कराना चाहते हैं. क्योंकि, बोर्डिंग स्कूल में ना केवल अच्छी पढ़ाई होती है, बल्कि बच्चों की एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज पर भी काफी ध्यान दिया जाता है. इसलिए आज हम आपको भारत के कुछ फेमस बोर्डिंग स्कूल के बारे में बताएंगे, जिहां से देश को कई बड़े पॉलिटीशियन व बिजनेसमैन भी पढ़ कर निकले हैं.

1. द एशियन स्कूल, देहरादून (The Asian School, Dehradun)
यह स्कूल ज्यादा पुराना नहीं है. इस स्कूल की शुरूआत साल 2000 में हुई थी. लेकिन अपनी क्वालीटि एजुकेशन के चलते इस स्कूल ने देश के टॉप बोर्डिंग स्कूल्स की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है.

2. द लॉरेंस स्कूल, हिमाचल प्रदेश (The Lawrence School, Himachal Pradesh)
पहाड़ों की वादियों में बसा यह स्कूल अपने आप में बहुत खूबसूरत है. इसके अलावा इस स्कूल को एलीट स्टूडेंट्स के बोर्डिंग स्कूल के नाम से भी जाना जाता है. यहां कई बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज के बच्चे पढ़ते हैं. बता दें कि यह लॉरेंस स्कूल, ऊटी लवडेल की ही ब्रांच है.

3. सिंधिया स्कूल (Scindia School)
यह स्कूल ग्वालियर के किले पर स्थित है. लेकिन बता दें कि यह बोर्डिंग स्कूल केवल लड़कों के लिए ही है. यहां छात्राओं को एडमिशन नहीं मिलता है. लड़कों का यह बोर्डिंग स्कूल अपने स्वच्छ और अच्छे वतावरण के लिए पुरे देश में फेमस है.

4. ऋषि वैली स्कूल, आंध्र प्रदेश (Rishi Valley School, Andhra Pradesh)
यह भारत के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है. यह बोर्डिंग स्कूल साल 1926 में शुरू हुआ था. इस स्कूल की गिनती देश के कई हाई-प्रोफाइल स्कूलों में की जाती है. यहां पर कक्षा 4 से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र पढ़ाई करते हैं और यह स्कूल ICSC सर्टिफिकेशन वाला स्कूल है.

5. वेलहेम गर्ल्स स्कूल, देहरादून (Welham Girls School, Dehradun)
देहरादून में स्थित यह स्कूल काफी फेमस है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां पर अपने देश के अलावा विदेशी छात्राएं भी पढ़ सकती हैं. साथ ही यह स्कूल केवल छात्राओं के लिए ही है, यहां छात्रों को एडमिशन नहीं दिया जाता है. इसके अलावा इस स्कूल में डांस, म्यूजिक, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल जैसी कई को-करिकुलर एक्टिविटी करवाई जाती है. 

6. दून स्कूल, देहरादून (The Doon School, Dehradun)
इस बोर्डिंग स्कूल के बारे में कौन नहीं जानता. देश के सबसे बेस्ट बोर्डिंग स्कूल की लिस्ट में इसका स्थान सबसे पहले आता है. इस स्कूल में कई बड़े पॉलिटीशियन व बिजनेसमैन पढ़ चुके हैं. इसके अलावा दून स्कूल अपने International Baccalaureate (IB) के लिए जाना जाता है.

7. वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी (Woodstock School, Mussoorie)
यह स्कूल मसूरी हिल स्टेशन के बीचो-बीच बसा हुआ है. यहां स्विमिंग पूल, डांस. ड्रामा, क्रिकेट जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं.

Trending news