अगर 12वीं के बाद करियर को लेकर पशोपेश में हैं, तो जानिए स्ट्रीम्स के मुताबिक कौन सा विकल्प होगा बेहतर
Advertisement
trendingNow12130588

अगर 12वीं के बाद करियर को लेकर पशोपेश में हैं, तो जानिए स्ट्रीम्स के मुताबिक कौन सा विकल्प होगा बेहतर

Career Options: अगर आप भी 12वीं के बाद करियर को लेकर कोई फैसला नहीं ले पाएं हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद काम का हो सकता है. यहां आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम्स के अनुसार करियर विकल्प की जानकारी दी गई है. 

 

अगर 12वीं के बाद करियर को लेकर पशोपेश में हैं, तो जानिए स्ट्रीम्स के मुताबिक कौन सा विकल्प होगा बेहतर

Career Options After 12th: यह बोर्ड परीक्षाओं का मौसम है. इस समय ज्यादातर राज्यों में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. वहीं, कुछ राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत होने जा रही हैं. हर साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम्स से स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षा के साथ ही स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को यह भी फिक्र होने लगी है कि वे आगे चलकर किस फील्ड की पढ़ाई करें, ताकि बेहतर करियर बनाकर फ्यूचर बना सके.

आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन
आर्ट्स से 12वीं पास करने वाले जो स्टूडेंट्स बीए इन इंग्लिश लिटरेचर, बीए एलएलबी, बीएचएम, बीएफए, बीबीए, म्यूजिक, डांस, बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बीजेएमसी, टूर एंड ट्रैवल, बैचलर इन सोशल वर्क कोर्स करके में से कोई एक फील्ड चुन सकते हैं.  इसके अलावा टीचिंग फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं तो बीएड कर सकते हैं. आजकल कई यूनिवर्सिटी 4 वर्षीय कोर्स ऑफर कर रही हैं, जिसके जरिए आप इस क्षेत्र में भी करियर को दिशा दे सकते हैं.

साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए विकल्प
साइंस और मैथ्स से स्ट्रीम से 12वीं करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स जेईई मेन की तैयारी करते हैं. हालांकि, इन स्टूडेंट्स के पास इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन लेने के अलावा और भी कई विकल्प होता हैं. आप इंजीनियरिंग के अलावा बीएससी कर सकते हैं. वहीं, आर्किटेक्ट, एविएशन और मेडिकल फील्ड के पाठ्क्रमों में भी प्रवेश ले सकते हैं. 

कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए करियर विकल्प 
कॉमर्स बैकग्राउंड से आने वाले स्टूडेंट सीए की तैयारी कर सकते हैं. वहीं, आप बीकॉम और एमकॉम करके बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रख सकते हैं. इसके अलावा सबके साथ ही आप टूर एन्ड ट्रैवलिंग, होटल मैनेजमेंट, मार्केटिंग से जुड़े कोर्से में भी कर सकते हैं. आप अपनी रुचि के अनुसार पढ़ाई करेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा, केवल किसी को देख-सुनकर जिंदगी का इतना बड़ी फैसला लेने में कोई समझदारी नही होती. 

Trending news