Movies For Students: स्टूडेंट हैं? तो ये 8 फिल्में और वेब सीरीज एक बार जरूर देखनी चाहिए
Advertisement
trendingNow12267250

Movies For Students: स्टूडेंट हैं? तो ये 8 फिल्में और वेब सीरीज एक बार जरूर देखनी चाहिए

Inspirational Journeys of Students: हम सभी को फिल्में देखना पसंद होता है, लेकिन असल में हम उन कहानियों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं जो हमारे अपने संघर्षों को दिखाती हैं.

Movies For Students: स्टूडेंट हैं? तो ये 8 फिल्में और वेब सीरीज एक बार जरूर देखनी चाहिए

Movies and Web Series for Students: हम सभी को फिल्में देखना पसंद होता है, लेकिन असल में हम उन कहानियों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं जो हमारे अपने संघर्षों को दिखाती हैं. तो यहां कुछ ऐसी ही फिल्में हैं जिन्हें आप देख सकते हैं. आज यहां हम ऐसी ही कुछ फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में बता रहे हैं जिनस स्टूडेंट्स को मोटिवेशन मिल सकती है. 

​I Am Kalam (2010)
यह फिल्म एक ऐसे लड़के की कहानी है जो डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जैसा बनना चाहता है. हालांकि उसे पैसों और समाज की तरफ से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, फिर भी वो हार नहीं मानता. ये फिल्म ये बताती है कि पढ़ाई करके मुश्किलों को भी जीता जा सकता है.

Nil Battey Sannata (2015)​
ये कहानी एक अकेली मां की है जो अपनी पढ़ाई में मन न लगाने वाली बेटी को सहारा देने के लिए कई काम करती है. बेटी को गणित में भी दिक्कत होती है. ये फिल्म गरीब बच्चों की पढ़ाई में आने वाली मुश्किलों और सफलता में मां-बाप के किरदार को दिखाती है.

Chhichhore (2019)
ये फिल्म एक मिडिल एज आदमी और उसके बेटे की कहानी है. बेटे के एंट्रेंस एग्जाम में फेल होने के बाद वो आत्महत्या की कोशिश करता है. ये घटना फिल्म को दो कहानियों में बांट देती है. एक कहानी इस पिता-पुत्र के रिश्ते और बेटे की मनस्थिति को दिखाती है. दूसरी कहानी इसी आदमी और उसके कॉलेज के दोस्तों की हॉस्टल लाइफ और उनकी यारी-दोस्ती को याद दिलाती है.

​Taare Zameen Par (2007)
ये फिल्म ईशान अवस्थी नाम के 8 साल के लड़के की कहानी है. स्कूल में उसे डिस्लेक्सिया के कारण पढ़ाई में बहुत दिक्कत होती है. डिस्लेक्सिया में बच्चों को पढ़ने-लिखने में दिक्कत आती है, लेकिन उनकी समझदारी बिल्कुल ठीक होती है. ये फिल्म ये बताती है कि ऐसे बच्चों को समझना और उनकी मदद करना कितना ज़रूरी है.

3 Idiots (2009)
ये फिल्म भारत की शिक्षा व्यवस्था की खामियों को दिखाती है और नया सोचने पर जोर देती है. कहानी तीन दोस्तों की है जो एक नामी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं. ये दोस्ती की कहानी है, साथ ही ये भी बताती है कि पढ़ाई सिर्फ रटने से नहीं बल्कि समझने से होनी चाहिए.

Half CA (2023)
ये वेब सीरीज दो चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने की ख्वाहिश रखने वालों की कहानी है. ये दोनों अपनी पढ़ाई के दौरान आने वाली मुश्किलों और परेशानियों से लड़ते हुए अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते हैं. सीरीज में ये दिखाया जाएगा कि CA बनने का सफर कैसा होता है.

Kota Factory (2019)
ये वेब सीरीज उन छात्रों की कहानी है जो IIT की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. कहानी में दिखाया जाएगा कि पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें प्यार, दिल टूटना और बाकी ज़िंदगी के बीच कैसे बैलेंस बनाना पड़ता है.

Aspirants (2021)
ये वेब सीरीज "एस्पिरेंट्स" तीन दोस्तों की कहानी है जो सरकारी नौकरी पाने के लिए सबसे मुश्किल मानी जाने वाली परीक्षा, सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं. सीरीज में दिखाया जाएगा कि अपने सपने को पाने के लिए उन्हें कितनी मेहनत करनी पड़ती है और कितना त्याग करना पड़ता है.

Trending news