17 साल के छात्र ने पहले प्रयास में क्रैक किया NEET, JEE, WBJEE; बोर्ड परीक्षाओं में भी किया टॉप, जानें स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow12295370

17 साल के छात्र ने पहले प्रयास में क्रैक किया NEET, JEE, WBJEE; बोर्ड परीक्षाओं में भी किया टॉप, जानें स्ट्रेटजी

Avik Das: अविक ने कहा "सुबह मैं 7 या 7:30 बजे उठता था और फिर मॉक टेस्ट, कोचिंग और सेल्फ स्टडी के बाद पढ़ाई करता था और मैं रात 12 बजे सो जाता था," अविक का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है और वे दोस्तों से जुड़े रहने के लिए अपने माता-पिता के व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे थे.

17 साल के छात्र ने पहले प्रयास में क्रैक किया NEET, JEE, WBJEE; बोर्ड परीक्षाओं में भी किया टॉप, जानें स्ट्रेटजी

Avik Das Success Story: सत्रह वर्षीय अविक दास उन चंद उम्मीदवारों में से एक हैं, जिन्होंने एक ही प्रयास में नीट यूजी 2024 (NEET UG 2024), जेईई एडवांस्ड 2024 (JEE Advanced 2024) और पश्चिम बंगाल जेईई 2024 (West Bengal JEE 2024) में सफलता प्राप्त की है. अविक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बेंगलुरु में एडमिशन लेना चाहते हैं और उनका लक्ष्य एक एस्ट्रोफिजिस्ट (Astrophysicist) बनना है.

अविक दास फिजिक्स प्रोग्राम में बीएस-एमएस (BS-MS) करना चाहते हैं और एस्ट्रोफिजिक्स में रिसर्च करने का भी इच्छुक है. अविक ने कहा "बचपन से ही मुझे सेलीस्टियल बॉडीज, स्पेस, स्टार, गैलेक्सी, सुपरनोवा और ब्लैक होल में रुचि रही है. जब मैं कक्षा 5 में था तब मैं स्टीफन हॉकिंग की किताबें पढ़ता था, जिसने मुझे एक एस्ट्रोफिजिस्ट बनने के लिए प्रेरित और आकर्षित किया." बता दें कि अविक कक्षा 12 में 99.2 प्रतिशत के साथ पश्चिम बंगाल एचएस स्टेट टॉपर भी हैं.

WBJEE में AIR-7 हासिल करने वाले अविक ने कहा, "मेरा लक्ष्य IISc में एडमिशन पाना था और BS-MS कोर्स में एडमिशन पाने की प्रक्रिया में मुख्य रूप से चार गेटवे हैं - JEE Main, NEET, JEE Advanced और IAT. अधिकांश छात्र JEE या NEET की तैयारी करते हैं, लेकिन मैंने सोचा कि अगर मैं दोनों परीक्षाएं पास कर लूंगा, तो मेरे पास IISc में एडमिशन पाने के अधिकतम अवसर होंगे." 

JEE, NEET और WBJEE की तैयारी कोई आसान काम नहीं है. शुरू में, अविक के माता-पिता भी यह सोचकर हिचकिचाए कि इससे उन पर "अतिरिक्त बोझ" पड़ सकता है, लेकिन बाद में उन्होंने IISc में एडमिशन पाने के अविक के दृढ़ संकल्प पर भरोसा किया.

जेईई एडवांस्ड की कॉमन रैंक लिस्ट में 69 रैंक हासिल करने वाले अविक ने कहा "मैंने तैयारी के लिए एलन ऑनलाइन कोचिंग प्रोग्राम चुना और एक सख्त शेड्यूल का पालन किया. मैंने पढ़ाई को अपना पहला प्यार माना, इसलिए मुझे विषयों को कवर करने में कोई समस्या नहीं हुई. लाइफ साइंस और केमिस्ट्री के लिए, मैंने सुनिश्चित किया कि NCERT से हर कॉन्सेप्ट और शब्द मेरे दिमाग में स्पष्ट हों. मैंने पिछले वर्षों के हजारों प्रश्नों को हल किया. इससे मुझे आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिली."

अविक ने कहा "सुबह मैं 7 या 7:30 बजे उठता था और फिर मॉक टेस्ट, कोचिंग और सेल्फ स्टडी के बाद पढ़ाई करता था और मैं रात 12 बजे सो जाता था," अविक का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है और वे दोस्तों से जुड़े रहने के लिए अपने माता-पिता के व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे थे.

NEET UG 2024 में 720 में से 705 अंक हासिल करने वाले अविक ने कहा, "जेईई और नीट दोनों के लिए अलग-अलग स्किल सेट की आवश्यकता होती है. जिस तरह जेईई (JEE) में समस्याओं को हल करने के लिए लॉजिकल, न्यूमेरिकल और मैथमेटिकल कैपेबिलिटी होनी चाहिए, उसी तरह नीट (NEET) में, न्यूमेरिकल प्रॉब्लम का टेस्ट फिजिक्स के साथ किया जाता है जबकि मेन भूमिका तथ्यों को याद रखने की होती है. इसलिए मेरे लिए दोनों ही आसान नहीं थे."

Trending news