BSEB ने जारी किया DElEd 2024 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड
Advertisement
trendingNow12294046

BSEB ने जारी किया DElEd 2024 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड

BSEB DElEd Result 2024: बीएसईबी रिजल्ट जारी करने के बाद अब काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करेगा, जहां उम्मीदवारों को उनकी रैंक और प्रेफरेंस के आधार पर विभिन्न डीएलएड कॉलेजों में सीटें अलॉट की जाएंगी.

BSEB ने जारी किया DElEd 2024 परीक्षा का रिजल्ट, जानें कैसे देखें स्कोरकार्ड

BSEB DElEd Result 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 14 जून को बिहार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन 2024 के नतीजे आधिकारिक तौर पर जारी कर दिए हैं. बिहार BSEB DElEd 2024 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक BSEB वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर अपना एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा.

बिहार DElEd 2024 परीक्षा 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चली, जिसमें एक कॉम्प्रिहेंसिव शेड्यूल शामिल था. परीक्षाएं पटना, भागलपुर, भोजपुर, सीवान, छपरा, गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया सहित विभिन्न जिलों के 53 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं. इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जिसमें D.El.Ed. प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 6,81,982 रजिस्ट्रेशन हुए थे.

BSEB DElEd Result 2024: ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1: उम्मीदवारों को आधिकारिक BSEB वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाना होगा.

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर, "Bihar DElEd Result 2024" वाले लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को निर्धारित स्थान पर आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.

स्टेप 4: आवश्यक डिटेल दर्ज करने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 5: ऐसा करने के बाद, बिहार DElEd Result 2024 आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.

स्टेप 6: सभी डिटेल्स को सावधानीपूर्वक रिव्यू करें और भविष्य के उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

बिहार DElEd 2024 परीक्षा में सफलतापूर्वक पास होने वाले उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक यात्रा के अगले स्टेप्स के लिए तैयार रहना चाहिए.

काउंसलिंग प्रक्रिया: परीक्षा के बाद, बीएसईबी काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करता है, जहां उम्मीदवारों को उनकी रैंक और प्रेफरेंस के आधार पर विभिन्न डीएलएड कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाती हैं.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: फिर, उम्मीदवारों को एक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में भाग लेना होगा.

कॉलेज एडमिशन: काउंसलिंग और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद, आवेदकों को उनके फाइनल कॉलेज अलॉटमेंट प्राप्त होंगे. उन्हें अपनी सीटें सुरक्षित करने के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर एडमिशन फीस के भुगतान के साथ-साथ एडमिशन की औपचारिकताओं को पूरा करना होगा.

इस बीच, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण योग्यता है. यह परीक्षा उम्मीदवारों को शिक्षण पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के साथ प्रशिक्षित करती है.

Trending news