CBSE ने जनवरी के पहले सप्ताह से होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए जारी की Guidelines
Advertisement
trendingNow12025808

CBSE ने जनवरी के पहले सप्ताह से होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए जारी की Guidelines

CBSE Guidelines for Practical Exams 2024: स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के शेड्यूल, फॉर्मेट और किसी विशेष आवश्यकता के बारे में माता-पिता और छात्रों को सूचित करना होगा.

CBSE ने जनवरी के पहले सप्ताह से होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए जारी की Guidelines

CBSE Guidelines for Practical Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सेशन 2023-24 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयार है. परीक्षाएं जनवरी 2024 के पहले सप्ताह से शुरू होंगी.

बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं से पहले, सीबीएसई ने हितधारकों द्वारा पालन किए जाने वाली गाइडलाइंस का एक सेट जारी किया है. सीबीएसई ने स्कूल के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों से नीचे सूचीबद्ध दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है.

1. समय पर सुनिश्चित करें कि प्रैक्टिकल परीक्षा के आयोजन हेतु निर्धारित तारीख से पूर्व विद्यालय में पर्याप्त संख्या में प्रैक्टिकल आंसर शीट प्राप्त हो गयी हैं.

2. स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के शेड्यूल, फॉर्मेट और किसी विशिष्ट आवश्यकता के बारे में माता-पिता और छात्रों को सूचित करना होगा.

3. सुनिश्चित करें कि प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए लैब में बुनियादी ढांचे, उपकरण और सामग्री जैसी आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं. पुनः पुष्टि करें कि छात्रों को अपने प्रयोग करने के लिए प्रयोगशालाएं या सुविधाएं पर्याप्त रूप से स्थापित की गई हैं.

4. निर्धारित तारीख एवं समय पर परीक्षा प्रक्रिया के सुचारू एवं समयबद्ध संचालन के लिए परीक्षकों से समय रहते संपर्क करें.

5. विशेष आवश्यकता वाले या दिव्यांग छात्रों की पहचान करें और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आवास की व्यवस्था करें कि वे प्रैक्टिकल परीक्षाओं में आराम से भाग ले सकें.

6. छात्रों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होना चाहिए.

7. सभी प्रैक्टिकल परीक्षाओं/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट के संबंध में अंक हर दिन यानी मूल्यांकन की तारीख पर अपलोड किए जाएंगे.

8. अंक अपलोड करते समय, स्कूल, इंटरनल एग्जामिनर और एक्सटरनल एग्जामिनर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सही अंक अपलोड किए गए हैं. प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट के लिए दिए गए अधिकतम अंकों की जांच करें और फिर अंक दें और अपलोड करें.

9. कक्षा 12वीं के लिए, स्कूल स्थानीय स्तर पर प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट मूल्यांकन के संचालन के लिए एक्सटरनल एग्जामिनर की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए अधिकृत नहीं हैं. प्रैक्टिकल परीक्षा केवल बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटरनल एग्जामिनर द्वारा ही आयोजित की जा सकती है.

10. प्रक्रिया को अंतिम रूप देने और पूरा होने के बाद अंकों में कोई बदलाव की अनुमति नहीं है, इसलिए अपलोड किए गए अंकों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए दोनों परीक्षकों का उचित ध्यान देना आवश्यक है.

11. अगर यह पाया जाता है कि बोर्ड के निर्देशों को स्कूलों द्वारा संकलित नहीं किया गया है, तो बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

12. बोर्ड द्वारा तारीखों के विस्तार पर विचार नहीं किया जाएगा.

Trending news