लॉ में बनाना है शानदार करियर, तो इस टॉप कॉलेज से करें पढ़ाई, CLAT के जरिए मिलेगा नेशनल लॉ कॉलेज में एडमिशन
Advertisement
trendingNow12409643

लॉ में बनाना है शानदार करियर, तो इस टॉप कॉलेज से करें पढ़ाई, CLAT के जरिए मिलेगा नेशनल लॉ कॉलेज में एडमिशन

Best Law Colleges: कई युवा लॉ की पढ़ाई करके इस फील्ड में बेहतर करियर बनाना चाहते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि कैसे एक बेस्ट लॉ कॉलेज में एडमिशन मिलेगा. यहां जानिए...

लॉ में बनाना है शानदार करियर, तो इस टॉप कॉलेज से करें पढ़ाई, CLAT के जरिए मिलेगा नेशनल लॉ कॉलेज में एडमिशन

Best Law Colleges Of India: इंडिया में लॉ स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ती जा रही है. यह एक प्रतिष्ठित और डिमांडिंग सेक्टर माना जाता है. ऐसे में अब देश के बेस्ट लॉ कॉलेज में एडमिशन मिलना आसान नहीं है. हर साल हजारों-लाखों स्टडेंट्स में बेस्ट लॉ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए मारामारी देखने को मिलती है. 

अगर आप केवल लॉ की डिग्री लेना चाहते हैं तो किसी भी संस्थान से पढ़े क्या फर्क पड़ता है, लेकिन अगर देश के टॉप लॉयर बनना चाहते हैं या आगे चलकर किसी कोर्ट में बतौर जज देश के लिए अपनी सेवाएं देने की ख्वाहिश रखते हैं, तो इस फील्ड में आपकी फाउंडेशन स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. अगर आप भी लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि देश के सबसे बेस्ट लॉ कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है. आइए यहां जानते हैं...

CLAT है नेशनल लॉ कॉलेज का एंट्री गेट
एलएलबी में एडमिशन दो तरीके से होते हैं. एक होता है इंटीग्रेटेड कोर्स, जो 5 साल का होता है और दूसरा प्रोफेशनल कोर्स जो 3 साल का होता है. स्टूडेंट्स कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के जरिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं. 

बहुत टफ होता है CLAT का एग्जाम
CLAT देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस फील्ड के एक्सपर्ट्स की कहना है कि पेरेंट्स को 10वीं के बाद ही अपने बच्चे का इंट्रेस्ट जान लेना चाहिए कि वो लॉ की पढ़ाई करना चाहता भी है या नहीं. अगर उसका मन है तो तभी से उसकी CLAT के लिए तैयारी शुरू करवा देनी चाहिए. इसके लिए देशभर में बड़े-बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट और ऑनलाइन क्लासेस हैं. इसके अलावा कितने ही यूट्यूब वीडियो और बहुत सारा स्टेडी मटेरियल अवेलेबल हैं, जिससे स्टूडेंट्स CLAT के लिए खुद से अपनी तैयारी कर सकते हैं.

लॉ में ग्रेजुएशन
CLAT क्वालिफाई करने के बाद स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी या देश के दूसरे टॉप कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है. यहां से 5 साल इंटीग्रेटेड कोर्स जैसे BA LLB, BBA LLB BCA LLB कोर्सेस ऑफर किए जाते हैं. इस समय पूरे देश में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी हैं. यहां से पढ़ाई करके पासआउट होने वाले स्टूडेंट्स आगे चलकर इस फील्ड में आसानी से बेहतर करियर बना पाते हैं, क्योंकि इस कॉलेज से पढ़ाई के दौरान उनकी नींव मजबूत हो जाती है. 

प्रोफेशनल कोर्स
जो स्टूडेंट्स किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हैं और उसके बाद लॉ पढ़ना चाहते हैं, तो 3 साल का प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए भी आजकल बहुत से इंस्टीट्यूट एंट्रेंस टेस्ट लेने लगे हैं. हालांकि, सरकारी कॉलेज और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है. यहां मेरिट के आधार पर ही एडमिशन मिल जाता है. ऐसे में इस फील्ड में दिलचस्पी रखते वाले युवा यहां से पढ़ाई कर सकते हैं. 

Trending news