Current Affairs: मास कम्युनिकेशन इंटर्नशिप प्रोग्राम किस मंत्रालय ने शुरू किया?
Advertisement
trendingNow12272768

Current Affairs: मास कम्युनिकेशन इंटर्नशिप प्रोग्राम किस मंत्रालय ने शुरू किया?

Current Affairs: यहां हम आपके लिए करेंट अफेयर्स क्विज लेकर आए हैं. इस क्विज में दिए जा गए सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम के हो सकते हैं.

Current Affairs: मास कम्युनिकेशन इंटर्नशिप प्रोग्राम किस मंत्रालय ने शुरू किया?

Current Affairs Quiz In Hindi: अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यहां दिए जा रहे करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल आपके काम के साबित हो सकते हैं. इस करेंट अफेयर क्विज में रुद्रएम-II मिसाइल, सैन्य अभ्यास 'रेड फ्लैग 24' से संबंधित सवाल दिए गए हैं. यह परीक्षा उपयोगी प्रश्नों का जवाब देकर आप अपनी तैयारी का अंदाजा लगा सकते हैं.

सवाल- 'रेड फ्लैग 24' का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?
(a) भारत 
(b) जापान 
(c) फ्रांस 
(d) यूएसए 

जवाब-  इंडियन एयरफोर्स की एक बटालियन प्रतिष्ठित बहु-राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास 'रेड फ्लैग 24' में हिस्सा लेने यूएसए पहुंची. यहां एक्सरसाइज अलास्का के एइल्सन एयर फ़ोर्स बेस पर यह अभ्यास आयोजित किया गया. 1975 से रेड फ्लैग एक्सरसाइज का आयोजन किया जा रहा है.  

सवाल- अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक का आयोजन कहां हुआ?
(a) मुंबई 
(b) कोच्चि
(c) चेन्नई
(d) अहमदाबाद  

जवाब- 46वीं अंटार्कटिक संधि सलाहकार और पर्यावरण संरक्षण पर 26वीं समिति की बैठक भारत की मेजबानी में आयोजित की गई. यह आयोजन केरल के कोच्चि में 20 मई से 30 मई 2024 तक हुआ. इस दौरान केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन, मैत्री-II स्थापित करने की योजना का ऐलान किया.

सवाल- रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)  ने हाल ही में रुद्रएम-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया, यह किस प्रकार की मिसाइल है?
(a) सतह से सतह 
(b) हवा से सतह 
(c) हवा से हवा 
(d) इनमें से कोई नहीं

जवाब- (b) यह हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है. हाल ही में DRDO ने इंडियन एयरफोर्स के सुखोई-30 एमके-I प्लेटफॉर्म से रुद्रएम-II (RudraM-II) मिसाइल का ओडिशा तट पर सफल परीक्षण किया. 

सवाल- हिंदी पत्रकारिता दिवस कब मनाया जाता है?
(a) 28 मई 
(b) 29 मई 
(c) 30 मई 
(d) 31 मई 

जवाब- हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया जाता है. यह दिन हिंदी पत्रकारिता में योगदान देने वाले पत्रकारों का समर्पित है.    

6. विश्व तंबाकू निषेध दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 28 मई 
(b) 29 मई 
(c) 30 मई 
(d) 31 मई 

जवाब- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को मनाया जाता है. 1987 में WHO ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की घोषणा की थी. इस साल की थीम "बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना" रखी गई. 

सवाल- मास कम्युनिकेशन इंटर्नशिप प्रोग्राम हाल ही में किस मंत्रालय ने शुरू किया है?
(a) गृह मंत्रालय 
(b) जल शक्ति मंत्रालय 
(c) विदेश मंत्रालय 
(d) कृषि मंत्रालय 

जवाब- जल शक्ति मंत्रालय के तहत, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग ने मास कम्युनिकेशन इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया. इसके तहत रिसर्च स्कॉलर्स को 6 से 9 महीने की इंटर्नशिप के दौरान 15,000 रुपये हर महीने मिलेंगे. इंटर्नशिप पूरी करने वालों युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. 

Trending news