DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बची सीटों के लिए एडमिशन विंडो खोली, ये हैं गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow12452871

DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बची सीटों के लिए एडमिशन विंडो खोली, ये हैं गाइडलाइन

Delhi University Admission 2024: मॉप-अप राउंड के लिए उपलब्ध सीटों की लिस्ट 27 सितंबर को शाम 5 बजे जारी की गई, जिसे डीयू की आधिकारिक एडमिशन वेबसाइट पर देखा जा सकता है. 

DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बची सीटों के लिए एडमिशन विंडो खोली, ये हैं गाइडलाइन

Delhi University Admission Update: निंदा ग्रेजुएट प्रोग्राम्स और कॉलेजों में खाली सीटों को भरने के लिए, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने मोप-अप राउंड के लिए अपनी प्रवेश विंडो खोल दी है. यह राउंड योग्यता परीक्षाओं के मेरिट स्कोर और हर प्रोग्राम के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंडों पर आधारित होगा. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स 30 सितंबर को शाम 5 बजे से 2 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक उपलब्ध प्रोग्राम और कॉलेजों में से चयन कर सकते हैं. कॉलेजों द्वारा 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से 5 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक प्रवेश प्रक्रिया की जाएगी. फीस भुगतान की आखिरी तारीख 6 अक्टूबर शाम 5 बजे है.

मॉप-अप राउंड के लिए उपलब्ध सीटों की लिस्ट 27 सितंबर को शाम 5 बजे जारी की गई, जिसे डीयू की आधिकारिक एडमिशन वेबसाइट पर देखा जा सकता है. फाइनल रजिस्ट्रेशन 29 सितंबर की रात 11.59 बजे तक स्वीकार किए गए. जिन लोगों ने यूनिवर्सिटी में किसी भी प्रोग्राम में एडमिशन नहीं लिया है, वे इस राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के पात्र हैं. इसके अलावा, इस अवधि के दौरान सेंट्रलाइज्ड सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) प्लेटफ़ॉर्म निलंबित रहेगा.

विश्वविद्यालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, कॉलेज इस साल के एडमिशन बुलेटिन में दिए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एडमिशन देते समय न्यूनतम पात्रता, प्रोग्राम-विशिष्ट मानदंड और कैटेगरी डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करेंगे.

प्रवेश के लिए गाइडलाइन

  • कॉलेज की मंजूरी का इंतजार करें और प्रक्रिया को फाइनल रूप देने के लिए एडमिशन फीस का भुगतान करें.

  • मोप-अप एडमिशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करते समय, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके डॉक्यूमेंट वर्तमान और वैध हैं. कॉलेज प्रवेश के समय उम्मीदवारों से सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांग सकते हैं.

  • एडमिशन प्रक्रिया के दौरान, कॉलेज सूचना बुलेटिन - यूजी (2024) और सीएसएएस (यूजी) - 2024 में उल्लिखित न्यूनतम पात्रता, प्रोग्राम-विशिष्ट पात्रता, कैटेगरी डॉक्यूमेंट्स और अन्य जरूरतों का वेरिफिकेशन करेंगे.

  • अभ्यर्थियों को एडमिशन के समय एक घोषणा पत्र पेश करना होगा जिसमें यह पुष्टि की जाएगी कि वे एडमिशन की तारीख तक एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी अन्य कॉलेज में नामांकित नहीं हैं.

IAS Success Story: पापा स्कूल से कटवाने चाहते थे नाम, बेटे ने रच दिया इतिहास; देखते रह गए लोग

  • पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को छोड़कर, सुपरन्यूमरेरी कोटा के तहत सीटों के लिए कोई एडमिशन प्रक्रिया नहीं की जाएगी.

  • एडमिशन फीस का भुगतान केवल मॉप-अप एडमिशन पोर्टल के माध्यम से ही किया जाना चाहिए.

Ratan Tata: रतन टाटा की 13.78 लाख करोड़ की कंपनी के पीछे था इस आदमी का हाथ, पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था जन्म

 

Trending news