सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए किया ये बड़ा ऐलान, DU में Supernumery कोटा के तहत मिलेगा रिजर्वेशन
Advertisement
trendingNow12268219

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए किया ये बड़ा ऐलान, DU में Supernumery कोटा के तहत मिलेगा रिजर्वेशन

DU Admission New Policy: दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी कोर्सेज में सीयूईटी के जरिए एडमिशन शुरू कर दिए हैं.  इसी बीच डीयू ने बड़ा ऐलान किया है.  विवि में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए रिजर्वेशन कोटा शुरू किया जा रहा है.

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए किया ये बड़ा ऐलान, DU में Supernumery कोटा के तहत मिलेगा रिजर्वेशन

DU Single Girl Child Admission New Policy: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी और पीएचडी के कोर्स संचालित किए जाते हैं, जिनमें प्रवेश सीयूईटी, जेईई मेन और अन्य परीक्षाओं के जरिए दिया जाता है. डीयू से पढ़ाई करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के बीच यहां एडमिशन पाने की होड़ मची रहती है. हालांकि, अब तो यहां सीयूईटी के जरिए यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन लिया जा सकता है, लेकिन इस एंट्रेंस एग्जाम में भी बेहद टफ कॉम्पीटिशन देखने को मिलता है. 

ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से उन स्टूडेंट्स को बड़ा फायदा मिलने जा रहा हैं, जो अपने पेरेंट्स की इकलौटी बेटी है. जी हां, विवि द्वारा सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए बड़ा ऐलान किया गया है, जिसके तहत अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को अलग से रिजर्वेशन कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा. डीयू के इस फैसले का महिला संगठनों ने स्वागत किया है. इस साल यूनिवर्सिटी ने अपनी माता-पिता की इलौती संतान बेटियों के लिए एडमिशन का नया नियम बनाकर एक बड़ी पहल की शुरुआत की है. 

इतनी सीटें होंगी रिजर्व
प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी की ओर से सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सभी कोर्सेज में सीटें निर्धारित की गईं हैं. विवि यह नया नियम सुपरन्यूमरेरी कोटा (Supernumerary Quota) के तहत लागू करने जा रही है. सभी कोर्सेज में सिंगल गर्ल चाइल्ड को मेरिट बेसिस पर रिजर्वेशन दिया जाएगा. 

पीजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी
दिल्ली विवि में पीजी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गई है. ऐसे छात्र-छात्राएं, जिन्होंने अब तक मास्टर डिग्री कोर्सेज में दाखिले के लिए अपने फॉर्म नहीं भरे हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें, उनके पास केवल 5 जून 2024 तक का समय है. 

दरअसल, डीयू की ओर से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएट्स के लिए कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम के तहत रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक स्टूडेंट्स अब 5 जून तक आवेदन कर सकते हैं.  पहले रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 मई थी.वहीं, अब स्टूडेंट्स फॉर्म में 5 जून से 12 जून तक करेक्शन कर सकेंगे. 

Trending news