इस साल दिल्ली की किसी यूनिवर्सिटी में लेने जा रहे हैं दाखिला, तो पहले चेक कर लें फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट
Advertisement
trendingNow12325533

इस साल दिल्ली की किसी यूनिवर्सिटी में लेने जा रहे हैं दाखिला, तो पहले चेक कर लें फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट

Delhi Fake Universities: अगर आप इस साल 12वीं पास हुए हैं और दिल्ली की किसी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने का सोच रहे हैं, तो पहले उनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी जुटा लें. यूजीसी ने कुछ फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम जारी किए हैं. 

इस साल दिल्ली की किसी यूनिवर्सिटी में लेने जा रहे हैं दाखिला, तो पहले चेक कर लें फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट

UGC List of Delhi Fake University: इस साल 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स कॉलेज लाइफ के बारे में सोचकर बेहद एक्साइटेड हो रहे होंगे. अगर आप भी दिल्ली की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे है तो यह खबर आपके लिए हैं, क्योंकि कहां एडमिशन लेना है इस बारे में फैसला लेना बहुत कठिन होता है. आपके इस एक फैसले पर आपका फ्यूचर डिपेंड करता है. ऐसे में जरूरी है कि कहीं भी एडमिशन लेने से पहले उस यूनिवर्सिटी या कॉलेज में अच्छी तरह से तहकीकात कर लें. 

स्टूडेंट्स को अलर्ट करने के लिए यूजीसी हर साल फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी करता है. यूजीसी ने 2024 में भी फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है. आप यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.gov.in पर विजिट करके जान सकते हैं कि जिसमें आप दाखिला लेने जा रहे हैं वह यूनिवर्सिटी असली है या फर्जी

आजकल बेहतरीन तरीके से बनाई गई वेबसाइट्स को देखकर कोई भी धोखा खा सकता है. फर्जी को भी बिल्कुल असली की तरह ही डिजाइन किया जाता है. फर्जी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर आपका करियर बर्बाद हो सकता है. हर साल लाखों स्टूडेंट्स देश की राजधानी दिल्ली में स्थित विभिन्न यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं. जानिए दिल्ली की फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट.

दिल्ली की इतनी हैं फर्जी यूनिवर्सिटी
यूजीसी के मुताबिक दिल्ली में कुल 8 फेक यूनिवर्सिटी संचालित हो रही हैं, जिनके नाम यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

ये हैं दिल्ली के फेक विश्वविद्यालय
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंस (AIPPHS) स्टेट गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी,  दिल्ली – 36
कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज, दिल्ली
यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, दिल्ली
वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्ली
एडीआर- सेंट्रिक ज्यूरिडिकल,नई दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, नई दिल्ली
विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एंप्लॉयमेंट, नई दिल्ली
आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (स्पिरिचुअल यूनिवर्सिटी), रोहिणी, दिल्ली 

ऐसे चेक करें फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट
यूजीसी के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 21 फर्जी यूनिवर्सिटी हैं. पूरी लिस्ट यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट के होमपेज पर 'Fake Universities' पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट आ जाएगी. आप यहां पूरी लिस्ट या फिल्टर लगाकर राज्य के अनुसार यूनिवर्सिटी के नाम चेक कर सकेंगे. 

Trending news