विकास दिव्यकीर्ति सर की इन 5 बातों को करें फॉलो, सीधा IAS के लिए होगा सेलेक्शन!
Advertisement
trendingNow12302631

विकास दिव्यकीर्ति सर की इन 5 बातों को करें फॉलो, सीधा IAS के लिए होगा सेलेक्शन!

Tips to Crack UPSC: विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जितना लिखें उतना पढ़ें भी. वहीं, जो उम्मीदवार घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे NCERT से अपनी शुरूआत करें.

विकास दिव्यकीर्ति सर की इन 5 बातों को करें फॉलो, सीधा IAS के लिए होगा सेलेक्शन!

Vikas Divyakirti Tips For UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए दृष्टि आईएएस के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति देशभर में मशहूर हैं. उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कुछ अहम टिप्स बताए हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करते है, तो आपका डायरेक्ट सेलेक्शन आईएएस (IAS) के पद के लिए हो सकता है. हालांकि, आपको बताई गई टिप्स पर अच्छे से फोकस करना होगा और उन्हें लगातार फॉलो भी करना होगा. विकास दिव्यकीर्ति सर की अहम टिप्स को आप नीचे पढ़ सकते हैं.

1. सबसे पहले उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को अगर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करनी है, तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए.

2. इसके बाद उन्होंने बताया कि उम्मीदवार जितना लिखें उतना पढ़ें भी. इसके अलावा, जो उम्मीदवार घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे NCERT से अपनी शुरूआत करें. 

3. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे जरूर पढ़ना चाहिए. हालांकि, शुरूआत में किसी भी नए उम्मीदवार के लिए 6 से 7 घंटे भी काफी है. बाकी धीरे-धीरे एक सीरीयस उम्मीदवार को पढ़ने के लिए नहीं कहना पड़ता है.

4. इसके अलावा उम्मीदवार जितनी ऑथेंटिक बातें लिखना और पढ़ना सीखेंगे, उनके लिए इस परीक्षा के आंसर लिखना और इस परीक्षा को पास करना और आसान हो जाएगा. इसके अलावा वे जब आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें, तब वे ध्यान दें कि वे आंसर में ज्यादा से ज्यादा फैक्ट लिखें, हवा में बातें ना करें. साथ ही आप किसी भी एजुकेशनल बैग्राउंड से हो, इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हों. अगर आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हैं, तो आप बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास कर लेंगे. वैसे भी हर साल बहुत से उम्मीदवार बिना कोचिंग के ही इस परीक्षा को पास कर ऑफिसर बनते हैं.  

5. विकास सर ने आखिर में सबसे जरूरी बात बताते हुए कहा कि उम्मीदवार जितना हो सके, बोलने की प्रैक्टिस करते रहें, ताकि इंटरव्यू के समय उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो.

Trending news