JEE के बिना भी म‍िल सकता है IIT में एडमि‍शन, जान‍िये कैसे
Advertisement
trendingNow12452280

JEE के बिना भी म‍िल सकता है IIT में एडमि‍शन, जान‍िये कैसे

Admission in IIT: कई आईआईटी ऐसे शॉटटर्म कोर्स करा रहे हैं, ज‍िसके ल‍िए जेईई स्कोर की जरूरत नहीं होती. आइये उन कोर्सेज के बारे में जान लेते हैं. 

JEE के बिना भी म‍िल सकता है IIT में एडमि‍शन, जान‍िये कैसे

Admission in IIT without JEE: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन पाने के लिए आमतौर पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) पास करनी पडती है. लेकिन कुछ शॉटटर्म और सर्ट‍िफ‍िकेट प्रोग्राम्‍स के लिए JEE स्कोर की जरूरत नहीं होती है. आइये जानते हैं क‍ि आईआईटी के क‍िन कोर्सेज में एडम‍िशन के ल‍िए एग्‍जाम देने की जरूरत नहीं होती. 

UPSC टॉपर्स में होती हैं ये 10 खास बातें, आप में हैं क्‍या?

IIT मद्रास: डेटा साइंस में बीएससी
आईआईटी मद्रास डेटा साइंस में बीएससी कराता है. इसके ल‍िए जेईई की आवश्यकता नहीं होती. आवेदकों को केवल क्‍लास 10 लेवल के मैथ्‍स स्‍क‍िल की जरूरत होती है और उनके पास कक्षा 12वीं पास करने का सर्ट‍िफ‍िकेट होना चाहिए. हालांकि, एडम‍िशन के एक महीने बाद, उम्मीदवारों को आगे बढ़ने के लिए एक क्वालीफायर परीक्षा पास करनी होगी. प्रोग्राम में किसी भी आयु या स्ट्रीम के लोग एडमिशन ले सकते हैं. इसे तीन चरणों में विभाजित किया गया है: फाउंडेशनल, डिप्लोमा और डिग्री. छात्र किसी भी चरण में पाठ्यक्रम से बाहर निकल सकते हैं और जहां तक कोर्स क‍िया है, उसके ल‍िए प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.  प्रवेश परीक्षा के लिए शुल्क लगता है, जिसका विवरण आईआईटी मद्रास की वेबसाइट पर उपलब्ध है.  

GK Quiz for Students: सबसे ज्‍यादा सोते हैं ये 10 जानवर, आख‍िरी वाले का नाम तो चौंका देगा आपको

IIT कानपुर: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (AIML) विद पायथन
IIT कानपुर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और पायथन प्रोग्रामिंग पर आधार‍ित चार सप्ताह का एक सर्टिफिकेशन कोर्स कराता है. 1 दिसंबर से शुरू होने वाले इस ऑनलाइन प्रोग्राम में TensorFlow और Pandas जैसे वास्तविक दुनिया के उपकरण शामिल हैं. इसमें एडम‍िशन के ल‍िए आपको किसी पूर्व प्रोग्रामिंग अनुभव की जरूरत नहीं है. यह कोर्स 27 दिसंबर को समाप्त होगा. अधिक जानकारी IIT कानपुर की वेबसाइट पर देखी जा सकती है. 

GK Quiz for Students: ये हैं दुन‍िया के 8 सबसे महंगे फूल, आपने देखा है कभी?

IIT रुड़की: जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम
IIT रुड़की, आईहब दिव्य संपर्क के साथ म‍िलकर  जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग का कोर्स कराता है. ये भी एक सर्ट‍िफ‍िकेट प्रोग्राम है, जो 11 महीने में खत्‍म होता है. इसकी फीस 1,34,999 रुपये है. इस कोर्स में वर्चुअल क्लास, प्रैक्‍ट‍िकल प्रोजेक्ट और दो द‍िन का कैंपस इमर्शन शामिल हैं. इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन करने और काम करने वाले इस कोर्स में एडम‍िशन ले सकते हैं. 

IIT द‍िल्‍ली: UI/UX ड‍िजाइन सर्ट‍िफिकेट
IIT द‍िल्‍ली का ये कोर्स सिर्फ 6 महीने का एक सर्ट‍िफ‍िकेट प्रोग्राम है जो पूरी तरह से UI/UX ड‍िजाइन पर आधार‍ित है. इसके ल‍िए 1,50,000 और GST का भुगतान करना होगा. अगर आप ग्रेजुएट हैं और एक साल इस क्षेत्र में काम करने का एक्‍सपीर‍िएंस है तो इसके ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं. इस कोर्स में एडम‍िशन लेने वाले छात्रों को परीक्षा में बैठने के ल‍िए कम से कम 50% अटेंडेंस की जरूरत होगी और सर्ट‍िफ‍िकेट पाने के लिए कम से कम 60% अंक लाने होंगे.  

IIT कानपुर: क्‍लाउड कंप्‍यूट‍िंग और डेवओप्‍स DevOps
आईआईटी कानपुर ये कोर्स E & ICT एकेडमी के साथ म‍िलकर कराता है. ये कोर्स 8 महीने का सर्ट‍िफ‍िकेट कोर्स है. इसकी फीस 1,49,998 है और इसके ल‍िए नो-कॉस्‍ट EMI का ऑप्‍शन भी मौजूद है. इसमें एडम‍िशन लेने के ल‍िए आपके पास 50% अंक के साथ ग्रेजुएशन की ड‍िग्री होनी चाह‍िए. इसमें नॉन-प्रोग्राम‍िंग के छात्र भी एडम‍िशन ले सकते हैं. 

Trending news