ICAI, CAG ने 12वीं पास के लिए लॉन्च किए पंचायत और नगरपालिका अकाउटेंट्स के लिए कोर्स, ये रहीं डिटेल
Advertisement
trendingNow12239347

ICAI, CAG ने 12वीं पास के लिए लॉन्च किए पंचायत और नगरपालिका अकाउटेंट्स के लिए कोर्स, ये रहीं डिटेल

ICAI Course for Panchayat: कोर्स में अलग अलग लेवल पर सरकारी निकायों की अलग अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए दो अलग-अलग सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं. 

ICAI, CAG ने 12वीं पास के लिए लॉन्च किए पंचायत और नगरपालिका अकाउटेंट्स के लिए कोर्स, ये रहीं डिटेल

ICAI course for Municipal Accountants: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) के ऑफिस ने पंचायतों और नगर पालिकाओं में काम करने वाले अकाउंटेंट के लिए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए सहयोग किया है. ये चार कोर्स अकाउंटिंग में स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग प्रदान करते हैं. पार्टिसिपेंट्स एक समय में केवल एक ही कोर्स में नामांकन कर सकते हैं.

इच्छुक उम्मीदवार lba.icaiarf.org.in पर एक डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन कोर्सेज के लिए साइन अप कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन पूरे साल खुला रहता है. कोर्स ऑनलाइन कराए जाते हैं, जिससे पार्टिसिपेंट्स को किसी भी स्थान से और किसी भी समय जो उनके लिए उपयुक्त हो, सेशन में हिस्सा लेने की इजाजत मिलती है. 

What are the courses being offered?

कोर्स में अलग अलग लेवल पर सरकारी निकायों की अलग अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए दो अलग-अलग सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं. सबसे पहले, पंचायतों में काम करने वाले अकाउंटेंट्स के लिए डिज़ाइन किए गए सर्टिफिकेट कोर्स हैं, जिन्हें ग्राम पंचायतों के लिए लेवल 1 और जिला और ब्लॉक पंचायतों के लिए लेवल 2 में बांटा गया है. नगर निकायों के लिए स्पेशल सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं, जिनमें लेवल 1 नगर पंचायतों के लिए है और लेवल 2 नगर निगमों और नगर पालिकाओं की जटिलताओं पर फोकस हैं. इन कोर्सेज का उद्देश्य अकाउंटेंट्स को उनके संबंधित प्रशासनिक डोमेन में फाइनेंशियल मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल और नॉलेज देता है.

What is offered after course completion?

सफल कैंडिडेट्स को उनके सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्रदान किए जाते हैं, जिससे प्रक्रिया सरल हो जाती है और उनके सर्टिफिकेट तक तुरंत पहुंच प्रदान की जाती है. इसके अलावा, कंसोर्टियम अपनी वेबसाइट पर सर्टिफिकेट धारकों की एक लिस्ट प्रकाशित करता है, जिससे सार्वजनिक वेरिफिकेशन और उपलब्धियों की स्वीकृति संभव हो जाती है.

Study Material will be Offerred

कंसोर्टियम कैंडिडेट्स को उनकी तैयारी में सहायता के लिए अलग अलग तरह स्टडी मैटेरियल प्रदान करता है. इन संसाधनों में ऑनलाइन उपलब्ध ई-स्टडी मैटेरियल, व्यापक समीक्षा के लिए पूर्व-रिकॉर्ड किए गए रिवीजनरी लेक्चर और प्रक्टिस और मूल्यांकन के लिए एमसीक्यू बेस्ड टेस्ट शामिल हैं. इसके अलावा, मुख्य परीक्षा के लिए विशेष रूप से लाइव वर्चुअल रिविजनरी क्लासेज आयोजित की जाती हैं, जो समझ और तैयारी को बढ़ाने के लिए इंटरैक्टिव सेशन प्रदान करती हैं. वर्तमान में, स्टडी मैटेरियल अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तेलुगु, तमिल, उड़िया, गुजराती, कन्नड़, बंगाली और पंजाबी सहित 10 भाषाओं में उपलब्ध है, भविष्य में और ज्यादा भाषाओं को शामिल करने की योजना है.

TAGS

Trending news