IGNOU ने लॉन्च किए 11 नए कोर्स, 4 MBA प्रोग्राम भी शामिल, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow12321377

IGNOU ने लॉन्च किए 11 नए कोर्स, 4 MBA प्रोग्राम भी शामिल, देखें पूरी लिस्ट

IGNOU 4 MBA Courses: इग्नू ने 4 एमबीए सहित 11 नए कोर्स लॉन्च किए हैं. इन कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी शुरू हो गए हैं. इच्छुक छात्र इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं.

IGNOU ने लॉन्च किए 11 नए कोर्स, 4 MBA प्रोग्राम भी शामिल, देखें पूरी लिस्ट

IGNOU New 11 Courses: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने अगर फील्ड में चार MBA प्रोग्राम सहित 11 नए कोर्स शुरू किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार जो एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, वे इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इग्नू के 11 नए कोर्स:

- एमबीए इन कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट

- एमबीए इन लॉजिस्टिक एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट

- एमबीए इन एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट

- एमबीए इन हेल्थकेयर एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट

इग्नू के नए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और प्रोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम

- पीजी डिप्लोमा इन रिहैबिलिटेशन साइकोलॉजी

- पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर रिस्क रिडक्शन मैनेजमेंट

- सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन अर्ली चाइल्डहुड स्पेशल एजुकेशन इनेबलिंग इंक्लूजन हियरिंग इमपेयरमेंट

- सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन अर्ली चाइल्डहुड स्पेशल एजुकेशन इनेबलिंग इनक्लयुजन विजुअल इम्पेयरमेंट

- सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन अर्ली चाइल्डहुड स्पेशल एजुकेशन इनेबलिंग इनक्लयुजन इंटेलेक्चुअल डिसेबिलिटी

- एमए इन गीता स्टडीज

- एमएससी इन होम साइंस - कम्युनिटी डेवलपमेंट एंड एक्सटेंशन मैनेजमेंट

कुछ दिन पहले, इंस्टीट्यूट ने हेल्थकेयर एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में एमबीए के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया था. यह कोर्स उन छात्रों के लिए है, जिन्होंने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. हालांकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार, रिजर्व कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों के मामले में एलिजिबिलिटी 45 प्रतिशत है. 

इसी तरह, इंस्टीट्यूट ने एमबीए कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के लिए भी एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. यह दो वर्षीय डिग्री इग्नू के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी द्वारा प्रदान की जाती है, और यह केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगी. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वालों को हर एक सेमेस्टर के लिए 15,500 रुपये का शुल्क देना होगा, सिवाय सेमेस्टर 3 के, जहां उम्मीदवारों को 17,500 रुपये का भुगतान करना होगा, क्योंकि इसमें आठ क्रेडिट प्रोजेक्ट हैं.

इग्नू के एमबीए कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वालों के पास ग्रेजुएशन में मिनिमम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए. इसके अलावा, सरकारी नियमों के अनुसार रिजर्व कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए 5 प्रतिशत की छूट होगी. कोर्स मिनिमम 2 साल से अधिकतम 4 साल तक का है. छात्र हर एक सेमेस्टर में अधिकतम सात कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं, जिससे उन्हें चार सेमेस्टर में आवश्यक 28 पाठ्यक्रम पूरे करने की अनुमति मिलती है, जो एमबीए की डिग्री हासिल करने के लिए दो साल है.

Trending news