IIT के वो कोर्स जिनके लिए नहीं है JEE स्कोर की जरूरत
Advertisement
trendingNow12447592

IIT के वो कोर्स जिनके लिए नहीं है JEE स्कोर की जरूरत

IIT, Indian Institute of Technology: अगर आप जानना चाहते हैं कि वे कोर्स कौन से हैं और उनकी फीस कितनी है, तो हम यहां इसकी जानकारी आपको दे रहे हैं.

IIT के वो कोर्स जिनके लिए नहीं है  JEE स्कोर की जरूरत

Online Courses in IITs: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में सफल हुए बिना इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन पाना असंभव है, है न? लेकिन अगर हम कहें कि आप JEE में शामिल हुए बिना भी IIT में एडमिशन पा सकते हैं तो? हां! आप JEE के बिना भी कुछ शॉर्ट-ड्यूरेशन और सर्टिफिकेट कोर्स में IIT में एडमिशन ले सकते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि वे कोर्स कौन से हैं और उनकी फीस कितनी है, तो हम यहां इसकी जानकारी आपको दे रहे हैं.

आईआईटी मद्रास: बीएससी डेटा साइंस

नए जमाने के कोर्स, डेटा साइंस की शुरुआत करते हुए, आप बिना किसी प्रवेश परीक्षा के IIT मद्रास से यह कोर्स कर सकते हैं. आपको बस कक्षा 10 के लेवल के मेथ स्किल की जरूरत है और कक्षा 12 पास होना चाहिए, लेकिन यहां एक समस्या है. एक महीने के बाद, मद्रास स्थित संस्थान एक क्वालीफायर परीक्षा आयोजित करेगा.

दिलचस्प बात यह है कि इस कोर्स में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा या स्ट्रीम प्रतिबंध नहीं है. क्वालीफायर राउंड के बाद, परीक्षा पास करने वाले छात्रों को फाउंडेशन स्टेज में प्रवेश दिया जाएगा.

फाउंडेशनल प्रोग्राम, डिप्लोमा प्रोग्राम और डिग्री प्रोग्राम. छात्रों के पास प्रोग्राम से बाहर निकलने और सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करने का विकल्प होगा, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि उन्होंने कितना हासिल किया है. इच्छुक छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए फीस का भुगतान करना होगा.

आईआईटी कानपुर: पायथन के साथ एआईएमएल

आईआईटी कानपुर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के लिए पायथन पर एक सर्टिफिकेशन प्रोग्राम की पेशकश कर रहा है. इस प्रोग्राम में नम्पी, लिनाल्ग, मैटप्लॉयलिब, पांडा, स्किकिट लर्न, टेन्सरफ्लो और केरास जैसे रीयल वर्ल्ड असेट्स शामिल होंगे. यह 4-सप्ताह का ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम स्कॉलर्स, स्टूडेंट्स, फेकल्टी मेंबर्स, इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स और अनुसंधान एवं विकास कर्मचारियों के लिए है जो एक्सपोजर प्राप्त करने और व्यावहारिक कार्यान्वयन सीखने के इच्छुक हैं.

उम्मीदवारों को प्रोग्रामिंग में किसी पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है. यह कार्यक्रम 1 दिसंबर से शुरू होगा और 27 दिसंबर को समाप्त होगा. इच्छुक उम्मीदवार सर्टिफिकेट प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट iitk.ac.in/mwn/AIML/programme.html पर जा सकते हैं.

आईआईटी रुड़की: जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम

आईआईटी रुड़की ने आईहब दिव्य संपर्क के साथ मिलकर जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. 11 महीने तक चलने वाले इस प्रोग्राम की फीस 1,34,999 रुपये है और इसमें कुछ सीटें उपलब्ध हैं. इस कोर्स में उद्योग विशेषज्ञों द्वारा संचालित लाइव वर्चुअल क्लास, इंटीग्रेटेड लैब्स में इंटरैक्टिव, व्यावहारिक प्रोजेक्ट, सेल्फ प्लेस्ड वीडियो कंटेंट और साथियों के साथ सहयोगात्मक शिक्षण शामिल होगा.

स्टूडेंट्स को आईआईटी रुड़की में दो दिवसीय कैंपस इमर्शन प्रोग्राम भी मिलेगा. पेशेवर, युवा स्नातक, इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर और डेटा प्रोफेशनल इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आईआईटी दिल्ली: यूआई यूएक्स डिजाइन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने यूआई और यूएक्स डिजाइन पर सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्स शुरू किया है. छह महीने का यह कोर्स 23 नवंबर से शुरू होगा और इसकी फीस 1,50,000 रुपये + जीएसटी होगी. 

ग्रेजुएशन की डिग्री और एक साल का एक्सपीरिएंस रखने वाले छात्र इस कोर्स के लिए पात्र हैं. कैपस्टोन प्रोजेक्ट से लेकर एफिनिटी मैपिंग, कार्ड सॉर्टिंग से लेकर इकोसिस्टम मैपिंग और अन्य विषयों तक, यह कोर्स विषय की पूरी समझ प्रदान करेगा. 

नामांकन के बाद, जिन अभ्यर्थियों को कुल मिलाकर कम से कम 60 फीसदी नंबर मिलेंगे तथा न्यूनतम उपस्थिति 50 प्रतिशत होगी, उन्हें सीईपी, आईआईटी दिल्ली से सफलतापूर्वक परीक्षा पास करने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा, हालांकि, यदि अभ्यर्थी 60 प्रतिशत से कम मार्क्स प्राप्त करने में असफल रहता है, तो उसे भागीदारी का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा.

SSC CHSL 2024 Exam Date: एसएससी सीएचएसएल 2024 की एग्जाम डेट फाइनल, जानिए कब है आपका पेपर

आईआईटी कानपुर: क्लाउड कंप्यूटिंग और DevOps में सर्टिफिकेट प्रोग्राम

कानपुर स्थित संस्थान क्लाउड कंप्यूटिंग और DevOps पर एक कोर्स शुरू करेगा. 8 महीने का यह कोर्स E & ICT अकादमी के सहयोग से शुरू किया जा रहा है. कोर्स की फीस 1,49,998 रुपये है, जिसमें नो कॉस्ट EMI का लाभ भी शामिल है.

उम्मीदवार को कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी. गैर-प्रोग्रामिंग छात्र भी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को 3 डोमेन में कैपस्टोन के साथ 30 से ज्यादा प्रक्टिकल प्रोजेक्ट मिलेंगे. कोर्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए छात्र वेबसाइट ifacet.iitk.ac.in पर जा सकते हैं.

Haryana JBT Admit Card 2024: शिक्षक भर्ती का आपने भी भरा था क्या फॉर्म? एडमिट कार्ड हो गए हैं जारी, यहां से करें डाउनलोड

TAGS

Trending news