UPSC के लिए छोड़ दी 35 लाख की नौकरी, यहां मिली थी पहली पोस्टिंग, अपनी बैचमेट से की थी शादी
Advertisement
trendingNow12185513

UPSC के लिए छोड़ दी 35 लाख की नौकरी, यहां मिली थी पहली पोस्टिंग, अपनी बैचमेट से की थी शादी

IPS Archit Chandak: फिटनेस के शौकीन अर्चित चांडक को शतरंज खेलना भी पसंद है और उनकी फाइड रेटिंग 1,820 है. उन्होंने 42 किलो मीटर की मुंबई मैराथन भी पूरी की है.

UPSC के लिए छोड़ दी 35 लाख की नौकरी, यहां मिली थी पहली पोस्टिंग, अपनी बैचमेट से की थी शादी

IPS Archit Success Story: यूपीएससी परीक्षा उन हजारों इच्छुक उम्मीदवारों से अटूट समर्पण और पढ़ाई की डिमांड करती है जो आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईआरएस जैसे पदों के लिए कंपटीशन करते हैं. हालांकि, केवल मुट्ठी भर लोग ही सफल होते हैं और उनमें से अर्चित चांडक भी हैं, जो नागपुर से हैं.

अर्चित चांडक 2012 में जेईई परीक्षा में भी शहर के टॉपर थे. अर्चित चांडक ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री पूरी की. इंटर्नशिप के दौरान उन्हें एक जापानी कंपनी द्वारा 35 लाख रुपये का सैलरी पैकेज भी ऑफर किया गया था, हालांकि, अर्चित एक सरकारी कर्मचारी बनकर देश की सेवा करना चाहते थे.

2016 में पूरी की पढ़ाई

इसके बाद अर्चित चांडक ने 2016 में अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी की और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. वह 2018 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुए और ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 184 हासिल की. ​​चांडक शुरू में भुसावल के बाजारपेठ पुलिस स्टेशन में स्टेशन हाउस अधिकारी के रूप में तैनात थे. उन्हें नागपुर में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के पद पर तैनात किया गया है.

शतरंज खेलना है पसंद

फिटनेस के शौकीन अर्चित चांडक को शतरंज खेलना भी पसंद है और उनकी फाइड रेटिंग 1,820 है. उन्होंने 42 किलो मीटर की मुंबई मैराथन भी पूरी की है. अर्चित चांडक ने अपनी यूपीएससी बैचमेट, आईएएस सौम्या शर्मा से शादी की है, जो जिला परिषद नागपुर में सीईओ के रूप में कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें: IAS Success Story: सरकारी नौकरी के 35 एग्जाम में हुए फेल, फिर UPSC क्रैक कर बन गए IAS

IAS सौम्या शर्मा के इंस्टाग्राम एकाउंट पर करीब ढाई लाख फॉलोवर्स हैं जबकि अर्चित चंदक के इंस्टाग्राम एकाउंट को एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

आईएएस सौम्या शर्मा सुखिर्यों में रही हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 4 महीने की तैयारी में ही सौम्या ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली थी. इतना ही नहीं सौम्या शर्मा ने यूपीएससी में 9वीं रैंक हासिल करके इस परीक्षा के टॉपर्स में अपना नाम दर्ज कराया था.

यह भी पढ़ें: 5 साल की उम्र में अपने माता-पिता को खोया, बिना कोचिंग UPSC क्रैक कर बनीं IPS, फिर की IAS से शादी

Trending news