सेल्फ स्टडी के सहारे पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC, महज 22 साल की उम्र में बन गईं IPS
Advertisement
trendingNow12335973

सेल्फ स्टडी के सहारे पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC, महज 22 साल की उम्र में बन गईं IPS

IPS Kamyaa Misra: आईपीएस काम्या मिश्रा कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 98.6% अंकों के साथ सीबीएसई रीजनल टॉपर रह चुकी हैं. वहीं, उन्होंने यूपीएससी सीएसई के लिए बिना किसी कोचिंग के तैयारी की थी और अपने पहले प्रयास में ही परीक्षा पास कर आईपीएस ऑफिसर बन गईं.

सेल्फ स्टडी के सहारे पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC, महज 22 साल की उम्र में बन गईं IPS

IPS Kamyaa Misra UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन परीक्षा में सफलता वही हासिल कर पाते हैं, जो परीक्षा के लिए दृढ़ संकल्प, सही रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करते हैं. इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार कोचिंग भी लेते हैं, लेकिन उनमें से मुट्ठीभर उम्मीदवार ही परीक्षा पास कर पाते हैं. लेकिन बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को क्लियर कर आईएएस व आईपीएस समेत ए ग्रेड लेवल ऑफिसर का पद हासिल कर लेते हैं.

महज 22 साल की उम्र में बनीं IPS
आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने महज 22 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी और आईपीएस का पद हासिल कर लिया. दरअसल हम बात कर रहे हैं ओडिशा की रहने वाली आईपीएस काम्या मिश्रा (IPS Kamyaa Misra) की, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके दूसरों के लिए एक मिसाल कायम की है. उनकी प्रेरणादायक यात्रा कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है.

रह चुकी हैं सीबीएसई रीजनल टॉपर
ओडिशा की रहने वाली काम्या बचपन से ही एक मेधावी छात्रा थीं. वह 2014 में अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 98.6% अंकों के साथ सीबीएसई रीजनल टॉपर थीं. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा ओडिशा के केआईआईटी इंटरनेशनल स्कूल में प्राप्त की है. इसके बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की, जहां उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने की चुनौतीपूर्ण यात्रा शुरू करने का फैसला किया. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस ही था.

हासिल की 172वीं रैंक
काम्या मिश्रा ने साल 2019 में अपने पहले प्रयास में 172वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी. उन्होंने 22 साल की उम्र में ही भारतीय पुलिस सेवा (IPS) जॉइन कर ली थी. शुरुआत में उन्हें हिमाचल कैडर अलॉट किया गया था, बाद में उन्हें बिहार कैडर में ट्रांस्फर कर दिया गया.

आईपीएस अवधेश सरोज से की शादी
वह शुरू में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में तैनात थीं और अक्सर 22 साल की छोटी उम्र में वर्दी में रहने के कारण सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती थीं. बिहार में उनकी पहली पोस्टिंग पटना में असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर (ACP) के रूप में हुई थी. साल 2021 में, काम्या ने अवधेश सरोज से शादी की, जो बिहार कैडर के एक आईपीएस अधिकारी और आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र हैं.

Trending news