JEE Advanced 2024: रिपोर्टिंग टाइम से पहले पहुंचे, चप्पल पहनकर जाएं परीक्षा केंद्र, देखें Guidelines
Advertisement
trendingNow12260585

JEE Advanced 2024: रिपोर्टिंग टाइम से पहले पहुंचे, चप्पल पहनकर जाएं परीक्षा केंद्र, देखें Guidelines

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आईआईटी मद्रास की तरफ से महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसे हर उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर फॉलो करना होगा.

JEE Advanced 2024: रिपोर्टिंग टाइम से पहले पहुंचे, चप्पल पहनकर जाएं परीक्षा केंद्र, देखें Guidelines

JEE Advanced 2024 Exam Day Guidelines: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) रविवार, 26 मई 2024 को दो शिफ्टों में जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2024 ((JEE Advanced 2024) आयोजित करेगा. इस साल जेईई एडवांस का आयोजन आईआईटी मद्रास द्वारा किया जा रहा है. 

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में दो पेपर होंगे: पेपर 1 और पेपर 2. दोनों ही पेपर तीन-तीन घंटे की अवधि के होंगे. छात्रों के लिए दोनों पेपरों में उपस्थित होना आवश्यक है. हर एक क्वेश्चेन पेपर में तीन अलग-अलग सेक्शन शामिल होंगे - फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स. 

परीक्षा को लेकर आईआईटी मद्रास द्वारा साझा किए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा. छात्र नीचे गाइडलाइंस देख सकते हैं. 
 
1. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग टाइम से पहले से ही रिपोर्ट करना होगा और आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी, जिनका उल्लेख एडमिट कार्ड में किया जाएगा. परीक्षा केंद्र सुबह 7 बजे से खुलेंगे.

2. उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी, अपनी एक वेलिड फोटो आईडी (आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड) और एक पासपोर्ट साइज फोटो, जो रजिस्ट्रेशन के दौरान इस्तेमाल की गई थी उसे अपने साथ परीक्षा केंद्र पर लेकर आना होगा, क्योंकि इनके बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी.

3. उम्मीदवार की पहचान परीक्षा केंद्र पर इनविजिलेटर्स के साथ-साथ आईआईटी रिप्रजेंटेटिव द्वारा वेरिफाई की जाएगी. अगर उम्मीदवार की पहचान संदेह में है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

4. परीक्षा में अनफेयर प्रैक्टिस को गंभीर अपराध माना जाता है और इससे जेईई (एडवांस्ड) 2024 और सभी एडमिशन संबंधी प्रक्रियाओं से किसी की उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.

5. परीक्षा केंद्र में एंटर करने से पहले सभी उम्मीदवारों की व्यापक और अनिवार्य तलाशी ली जाएगी. जेईई (एडवांस्ड) 2024 परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों और अन्य अधिकारियों को महिला उम्मीदवारों की तलाशी सहित उचित और व्यापक निर्देश जारी करेगा.

6. परीक्षा हॉल के अंदर केवल पेन, पेंसिल, ट्रांसपेरेंट बोतल में पीने का पानी, डाउनलोड किया हुआ एडमिट कार्ड और एक फोटो आईडी ले जाने की अनुमति है.

7. छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर निम्नलिखित वस्तुएं ले जाने की अनुमति नहीं है:

घड़ियां, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कोई प्रिंटिड/ब्लैंक/हाथ से लिखा कागज, लॉग टेबल, राइटिंग पैड, स्केल, इरेजर, ज्योमेट्री/पेंसिल-बॉक्स, पाउच, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, वॉलेट, हैंडबैग, कैमरा, चश्मा या इसी तरह की अन्य चीजें.

8. उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर ताबीज, धातु की बनी वस्तुएं जैसे अंगूठी, कंगन, झुमके, नाक की पिन, चेन/ हार, पेंडेंट, बैज, ब्रोच और बड़े बटन वाले कपड़े आदि पहनकर परीक्षा नहीं दे सकते. इसके अलावा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र पर जूते पहनकर ना जाएं. उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर चप्पल और सैंडल पहनकर जा सकते हैं.

Trending news