Knowledge: पंखों में ज्यादा ब्लेड होंगे तो क्या ज्यादा हवा देगा Fan? जान लीजिए सच
Advertisement
trendingNow12025653

Knowledge: पंखों में ज्यादा ब्लेड होंगे तो क्या ज्यादा हवा देगा Fan? जान लीजिए सच

General Knowledge: आपके मन में कभी यह सवाल आया होगा कि हमारे घरों में लगे पंखों में केवल तीन ही ब्लेड्स क्यों लाई जाती हैं, चार या पांच क्यों नहीं? आइए जानते हैं कि अगर ज्यादा ब्लेड्स जाएंगी तो क्या हो जाएगा.

Knowledge: पंखों में ज्यादा ब्लेड होंगे तो क्या ज्यादा हवा देगा Fan? जान लीजिए सच

Knowledge With Facts: हम बचपन से देखते आ रहे हैं कि हमारे घर, दुकानों आदि में लगे सीलिंग फैन्स में तीन पंखुड़ियां यानी कि ब्लेड्स लगी होती हैं. अत तक तो ज्यादातर पंखों में हमने महज तीन ही ब्लेड लगी देखी हैं. हालांकि, आजकल कई जगह पर चार ब्लेड्स वाले पंखे भी देखने को मिलते हैं, लेकिन कभी न कभी तो आपके भी मन में यह सवाल उठा ही होगा कि पंखे में तीन ही ब्लेड्स क्यों लगी होती है, चार, पांच या और ज्यादा क्यों नहीं होती और अगर ज्यादा ब्लेड्स लगा दी जाएंगी तो क्या हो जाएगा? अगर ऐसी कोई जिज्ञासा आपके मन में है तो यहां जानिए इसका जवाब...

पहले तो गर्मियों के दिनों में ही घरों में पंखे चलाए जाते थें, लेकिन आजकल तो साल के ज्यादातर महीनों में पंखा चलाना पड़ जाता है. यह सब बदलते पर्यावरण के काण हो रहा है. हालांकि, हमारा विषय यह नहीं है कि पंखा कब चलाया जाता है, बल्कि हम आपको यह बताने वाले है कि क्यों इसमें ज्यादातर तीन ही ब्लेड्स लगाई जाती हैं. 

क्यों अधिकतर पंखों में होती हैं सिर्फ तीन ब्लेड?
हम यह सोचते हैं कि पंखों में ब्लेड के कारण हवा हम तक पहुंच पाती है, ऐसे में पंखे में ज्यादा ब्लेड्स होंगी तो पंखा ज्यादा हवा फेंकेगा, तो इसमें तो फायदा ही है तो ब्लेड्स की संख्या बढ़ानी चाहिए, लेकिन हमारा ऐसा सोचना एकदम गलत है, क्योंकि पंखों में ज्यादा ब्लेड्स होने से वह ज्यादा हवा नहीं देगा. दरअसल, पंखे में ज्यादा ब्लेड्स होंगी तो इससे उससे आने वाली हवा और कम हो जाएगी. ब्लेड जितनी कम होंगी हवा उतनी ही ज्यादा आएगी. अब फर्राटा पंखा को ही ही देख लीजिए, उसमें केवल दो ब्लेड लगी होती हैं और वह बहुत तेजी से हवा फेंकता है.

कमरे में फैलाते हैं एसी की हवा
हालांकि, चार ब्लेड वाले पंखे भी आते हैं, लेकिन आमतौर पर ऐसे पंख भारत में कम ही देखे जाते हैं, क्योंकि ऐसे पंखे विदेशों में इस्तेमाल होते हैं. दरअसल, चार ब्लेड वाले पंख कमरे में मौजूद हवा को फैलाते हैं. ऐसे कमरे जहां एसी लगे होते हैं, वहां इस तरह के पंखे ज्यादा कारगर होते हैं.

तीन ब्लेड के पीछे ये है साइंस
पंखों में तीन ब्लेड लगाए जाने के पीछे साइंस यह है कि चार ब्लेड वाले पंखों की मोटर पर लोड ज्यादा आता है, जिससे उनके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ सकती हैं. दरअसल, पंखे के ब्लेड्स हवा के बीच में रजिस्टेंस का काम करके हवा की गति को कम करती हैं. इसी वजह से भारत में तीन ब्लेड वाले पंखे ही ज्यादा देखे जाते हैं.

Trending news