सड़क पर बेचे पेन, पढ़ाई के लिए की मार्केटिंग की जॉब, अब खड़ी कर दी 2300 करोड़ की कंपनी
Advertisement
trendingNow12415643

सड़क पर बेचे पेन, पढ़ाई के लिए की मार्केटिंग की जॉब, अब खड़ी कर दी 2300 करोड़ की कंपनी

Success Story of Kunwer Sachdev: सचदेव डॉक्टर बनना चाहते थे, लेकिन जब उन्हें मेडिकल स्कूल में दाखिला नहीं मिला तो उनके सपने टूट गए. निराश न होते हुए उन्होंने अपना ध्यान दूसरे अवसरों पर फोकस कर लिया.

सड़क पर बेचे पेन, पढ़ाई के लिए की मार्केटिंग की जॉब, अब खड़ी कर दी 2300 करोड़ की कंपनी

Kunwer Sachdev: घर-घर जाकर पेन बेचने वाले से सफल बिजनेमैन बनने तक का कुंवर सचदेव का सफ़र इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें हासिल करना जीवन को बदल सकता है. सचदेव की कहानी सिर्फ़ लक्ष्य रखने और उन्हें हासिल करने के बीच के अंतर को उजागर करती है, यह दर्शाती है कि भले ही हर किसी की महत्वाकांक्षाएं हों, लेकिन उन्हें हकीकत में बदलने में सिर्फ कुछ ही लोग सफल होते हैं.

रेलवे क्लर्क के रूप में काम करने वाले अपने पिता के साथ एक साधारण परिवार में पले-बढ़े सचदेव का शुरुआती जीवन आर्थिक तंगी से भरा रहा. इन चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने का दृढ़ निश्चय किया. अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए, उन्होंने घर-घर जाकर पेन बेचे, एक साधारण शुरुआत जो बाद में उनकी उल्लेखनीय सफलता की नींव बन गई.

शुरू में सचदेव डॉक्टर बनना चाहते थे, लेकिन जब उन्हें मेडिकल स्कूल में दाखिला नहीं मिला तो उनके सपने टूट गए. निराश न होते हुए उन्होंने अपना ध्यान दूसरे अवसरों पर फोकस कर लिया. ग्रेजुएशन करने के बाद, उन्होंने एक केबल कंपनी के लिए मार्केटिंग में काम किया, जहां उन्होंने बिजनेस में महत्वपूर्ण विकास की संभावना को पहचाना. इस अप्रोच ने उन्हें एक साहसिक कदम उठाने के लिए मोटिवेट किया. उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और सु-कैम कम्युनिकेशन की स्थापना की, एक ऐसी कंपनी जो शुरू में अलग अलग प्रॉडक्ट पर फोकस करती थी लेकिन आखिर में सौलर टेक्नोलॉजी में एक्सपर्टीज हासिल की.

सचदेव के नेतृत्व में, सु-कैम कम्युनिकेशन पावर बैकअप और सोलर प्रॉडक्ट बिजनेस में एक प्रमुख प्लेयर के रूप में विकसित हुआ. उनकी कंपनी न केवल इंडियन मार्केट में अपनी सर्विस देती है, बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी अपनी पहुंच बढ़ा चुकी है. आज, सु-कैम के सोलर उत्पादों की भारत और विदेश दोनों में ही डिमांड है.

Happy Teachers Day: भारत के इतिहास में इन 8 टीचरों ने लोगों को खूब किया इंस्पायर

कुंवर सचदेव के बिजनेस में शानदार बढ़ोतरी हुई है, और अब वे लगभग 2,300 करोड़ रुपये के बिजनेस के मालिक हैं. उनकी कहानी क्रिएटिविटी और कमिटमेंट की पावर को दिखाती है. अपनी शुरुआती चुनौतियों को अवसरों में बदलकर, सचदेव ने उदाहरण दिया कि कैसे दृढ़ संकल्प और इनोवेशन असाधारण सफलता की ओर ले जा सकते हैं.

कहानी गुरुओं की: कोई तैरकर टाइम पर पहुंचता स्कूल तो कोई 9 साल की उम्र से पढ़ा रहा

Trending news