मिस इंडिया फाइनलिस्ट ने 10 महीने की तैयारी में क्रैक किया UPSC, बिना कोचिंग हासिल की ऑल इंडिया 93 रैंक
Advertisement
trendingNow12385977

मिस इंडिया फाइनलिस्ट ने 10 महीने की तैयारी में क्रैक किया UPSC, बिना कोचिंग हासिल की ऑल इंडिया 93 रैंक

IFS Aishwarya Sheoran: मिस इंडिया फाइनलिस्ट ऐश्वर्या श्योराण ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने के लिए मॉडलिंग छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए महज 10 महीने की तैयारी में परीक्षा पास कर आईएफएस ऑफिसर बन गईं.

मिस इंडिया फाइनलिस्ट ने 10 महीने की तैयारी में क्रैक किया UPSC, बिना कोचिंग हासिल की ऑल इंडिया 93 रैंक

IFS Aishwarya Sheoran: ग्लैमर की दुनिया से कई लोग प्रभावित होते हैं. लेकिन, ऐसे कुछ ही लोग होते हैं, जो इस चमक-दमक और ग्लैमर की दुनिया से परे एक सरकारी अधिकारी बनकर देश सेवा करने की इच्छा रखते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने और आईएफएस ऑफिसर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मॉडलिंग छोड़ दी. दरअसल, हम जिस उम्मीदवार की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि आईएफएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण हैं.

मिलिट्री बैकग्राउंड से है ताल्लुक
राजस्थान की रहने वाली आईएफएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण एक संपन्न परिवार से आती हैं. उनके पिता अजय कुमार करीमनगर में 9वीं तेलंगाना एनसीसी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर हैं. यह उनके परिवार का मिलिट्री बैकग्राउंड ही था, जिसने आईएफएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण को ऐसा करियर चुनने के लिए प्रेरित किया, जिससे उनके देश को फायदा हो.

दिल्ली में हासिल की शिक्षा
आपको बता दें, राजस्थान में जन्म लेने के बाद आईएफएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण दिल्ली चली गईं, जहां उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की. उन्होंने 12वीं कक्षा के बोर्ड में प्रभावशाली 97.5 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. एक कुशल छात्रा होने के कारण ऐश्वर्या श्योराण को एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने में भी मदद मिली.

बनीं मिस इंडिया फाइनलिस्ट
उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉलेज में रहते हुए IFS ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडलिंग की और कई ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा भी रहीं. साल 2016 में, ऐश्वर्या श्योराण मिस इंडिया प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट बनीं. उन्हें 2015 में मिस दिल्ली और 2014 में मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस का खिताब मिला था.

IIM की सीट भी छोड़ी
साल 2018 में, ऐश्वर्या का चयन भी IIM इंदौर के लिए हुआ था, लेकिन उन्होंने अपने करियर में नाटकीय बदलाव लाने का फैसला किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ, आईएफएस अधिकारी ऐश्वर्या श्योराण ने बिना किसी कोचिंग के अपने पहले प्रयास में ऑल इंडिया 93 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की. यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए उन्होंने घर पर रहकर ही 10 महीने तक सेल्फ स्टडी की.

विदेश मंत्रालय के साथ कर रही काम
आईएफएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण एक IFS अधिकारी बन गईं हैं और वर्तमान में भारत में विदेश मंत्रालय (MEA) विभाग में तैनात हैं.

Trending news