मम्मी-पापा दोनों इनकम टैक्स अफसर से रिटायर, अब बेटा चाहता है...
Advertisement
trendingNow12402503

मम्मी-पापा दोनों इनकम टैक्स अफसर से रिटायर, अब बेटा चाहता है...

JEE Advanced Topper: इस साल, लगभग 1,86,584 उम्मीदवारों ने आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा दी, और उनमें से 1,80,200 दोनों पेपरों के लिए उपस्थित हुए.

मम्मी-पापा दोनों इनकम टैक्स अफसर से रिटायर, अब बेटा चाहता है...

IIT JEE प्रवेश परीक्षा न केवल भारत में बल्कि दुनिया में भी सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल भारत के अलग अलग हिस्सों से लाखों स्टूडेंट्स परीक्षा पास करने और IIT में सीट सुरक्षित करने के लिए IIT JEE प्रवेश परीक्षा में बैठते हैं. आर्यन प्रकाश कई IIT उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा हैं जो जीवन में बड़ी उपलब्धि हासिल करने का लक्ष्य रखते हैं. 

मुंबई के 17 साल के आर्यन प्रकाश ने जेईई-एडवांस्ड 2024 में ऑल इंडिया रैंक 17 हासिल की है और वह आईआईटी बॉम्बे जोन के टॉप पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं. उनके माता-पिता दोनों ही आयकर विभाग के रिटायर अधिकारी हैं, जिनका बैकग्राउंड मैथ्स है. उनके पिता ने फिजिक्स की पढ़ाई की है, जबकि उनकी मां ने गणित में एमएससी की है. 17 साल के इस लड़के को गणित और विज्ञान दोनों ही पसंद हैं. वह अपने परिवार, गुरुओं और शिक्षकों को अपने पूरे करियर में उनके अटूट प्रोत्साहन और सपोर्ट का क्रेडिट देता है. वह रिसर्च में करियर बनाना चाहता है.

उन्होंने कहा, "मैं बीटेक की डिग्री के लिए आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस का चयन करूंगा. मेरा फोकस रिसर्च पर है." आर्यन ने अपनी स्कूली शिक्षा बिलबोंग स्कूल मलाड से पूरी की और आगे की तैयारी के लिए नारायण शिक्षा संस्थान में दाखिला लिया.

ITBP Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, इन्हें नहीं देनी कोई आवेदन फीस

आर्यन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, "मुख्य परीक्षा में सफल होने के लिए एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई करना बहुत जरूरी है. पिछले दो सालों से मेरा शेड्यूल सुबह 7 बजे उठना, 8.30 बजे से पढ़ाई शुरू करना और रात 12.30 बजे तक पढ़ाई जारी रखना है. मैं हर कुछ घंटों में 15 मिनट का छोटा ब्रेक लेता हूं."

उन्होंने कहा, "मैं रोजाना कड़ी मेहनत से पढ़ाई करता था और टीचर हमारे बारे में जो सोचते थे, उस पर विश्वास करता था." उनके मुताबिक, रोजाना 12-13 घंटे पढ़ाई करने के अलावा, सफलता का मंत्र नियंत्रित मन रखना है.  

इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "परीक्षा के दौरान शांत रहना बहुत ज़रूरी है. अगर सब कुछ आसान है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उत्साह में गलतियों की कोई गुंजाइश न रहे. अगर सब कुछ मुश्किल है, तो घबराना नहीं चाहिए, वरना आप अपना ध्यान खो देंगे."

10 Daily Habits: 10 डेली हैबिट जो आपको बनाती हैं एक स्मार्ट स्टूडेंट

इस साल, लगभग 1,86,584 उम्मीदवारों ने आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा दी, और उनमें से 1,80,200 दोनों पेपरों के लिए उपस्थित हुए. रैंकिंग के लिए केवल उन लोगों पर विचार किया जाता है जो दोनों पेपर देते हैं. संस्थान के अनुसार, उनमें से 48,248 ने अलग अलग कैटेगरी के लिए निर्धारित कटऑफ मार्क्स से ज्यादा या बराबर नंबर प्राप्त करके परीक्षा पास की.

Trending news