National Tourism Day पर जानिए इस फील्ड में कैसे बना सकते हैं बेहतर करियर, शुरू में ही मिलती बढ़िया है सैलरी
Advertisement
trendingNow12076969

National Tourism Day पर जानिए इस फील्ड में कैसे बना सकते हैं बेहतर करियर, शुरू में ही मिलती बढ़िया है सैलरी

Career Option: आज के समय में लोग घूमने फिरने पर दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं. पिछले कुछ वर्षों में टूरिज्म की फील्ड में लगातार तरक्की देखने को मिली है. इस फील्ड में करियर बनाना युवाओं के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है...

National Tourism Day पर जानिए इस फील्ड में कैसे बना सकते हैं बेहतर करियर, शुरू में ही मिलती बढ़िया है सैलरी

Career In Tourism: भारत के टूरिस्ट स्थानों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने का मुख्य मकसद भारत की ऐतिहासिक संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति को बढ़ावा देना है. केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी.

इस दिन केंद्र सरकार समेत ही कई राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सेमिनारों, सांस्कृतिक और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि लगातर इस उभरते क्षेत्र में आप किस तरह से अपना करियर बना सकते हैं और बेहतरीन सैलरी पैकेज हासिल कर अपना भविष्य संवार सकते हैं.... 

जरूरी योग्यता
आजकल टूरिज्म से जुड़े कई कोर्सेस सरकारी और निजी संस्थानों की ओर से ऑफर किए जा रहे हैं. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए 12वीं के बाद आप बीए या बीबीए टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं. इसके बाद फील्ड में मास्टर्स डिग्री लेना आपके करियर की ग्रोथ के लिए और भी बेहतर साबित होगा. अगर आप हायर एजुकेशन नहीं करना चाहते को, डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

जॉब प्रोफाइल
टूरिज्म फील्ड में पढ़ाई करने के बाद आप टूर मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, टूरिज्म ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेंट की जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा बहुत सी ट्रैवल कंपनियों में भी अलग-अलग पदों पर इस फील्ड के युवाओं की हायरिंग की जाती है. 

इतनी मिलती है सैलरी 
पढ़ाई के बाद आपको जल्दी ही नौकरी मिल जाती है. आपको शुरू में 5 से 7 लाख रुपये सालाना तक का सैलरी पैकेज आसानी से मिल जाता है. इस तरह आप 45 से 60 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. अनुभव के साथ ही आपकी सैलरी 1 से 1.5 लाख रुपये महीने तक पहुंच जाती है.

इन संस्थानों से कर सकते हैं कोर्स
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट ग्वालियर
आईआईटीएम नेल्लोर
ईआईटीएम भुवनेश्वर
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलोर
जामिया नई दिल्ली

Trending news