NCERT ऐसी किताब छापने वालों के खिलाफ कर रहा कार्रवाई की तैयारी, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow12194399

NCERT ऐसी किताब छापने वालों के खिलाफ कर रहा कार्रवाई की तैयारी, क्या है वजह?

NCERT Advisory: जिस भी व्यक्ति को ऐसी पायरेटेड टेक्स्टबुक या वर्कबुक मिलती हैं, उन्हें तुरंत एनसीईआरटी को pd.ncert@nic.in पर ईमेल के माध्यम से नोटिफाई कर सकते हैं.

NCERT ऐसी किताब छापने वालों के खिलाफ कर रहा कार्रवाई की तैयारी, क्या है वजह?

NCERT Textbooks: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने अपनी एजुकेशनल मैटेरियल के कॉपीराइट उल्लंघन के खिलाफ एक एडवाइजरी वॉर्निंग जारी की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कुछ "अनस्क्रुपुलोस पब्लिशर्स" बिना इजाजत के अपने नाम के तहत इसके टेक्स्ट बुक कंटेंट को पब्लिश कर रहे हैं.

एनसीईआरटी ने एक्स पर कहा, "NCERT द्वारा डिजाइन और डिवेलप एजुकेशन कंटेंट के इस्तेमा में कॉपीराइट उल्लंघन पर सलाह सार्वजनिक सूचना के रूप में जारी की गई है. स्टेकहोल्डर्स से अनुरोध है कि वे एनसीईआरटी द्वारा जारी कॉपीराइट एडवाइजरी का अक्षरश: सम्मान करें." 

NCERT की जिम्मेदारी

एनसीईआरटी ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि यह स्कूली शिक्षा के सभी फेज के लिए टेक्स्टबुक के डिवेलप करने और उसका प्रसार करने के लिए रिस्पॉन्सिबल है, और इसे लंबे समय से एजुकेशनल टीचिंग और लर्निंग रिसोर्सेज का एक ऑथराइज्ड रिपॉसिटरी माना जाता है.

रिलीज में कहा गया है, "एनसीईआरटी के संज्ञान में यह आया है कि कुछ प्रकाशक एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध एनसीईआरटी स्कूल की टेक्स्टबुक को एनसीईआरटी से अनुमति लिए बिना अपने नाम से छाप रहे हैं."

इसके तहत की जाएगी कार्रवाई

शैक्षिक निकाय ने कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था जो कॉपीराइट अनुमति लिए बिना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एनसीईआरटी टेक्स्टबुक्स के कंटेंट को प्रकाशित करता है, उसके खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम 1957 के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

इसने आम जनता से ऐसी टेक्स्टबुक या वर्कबुक से दूर रहने का भी आह्वान किया है क्योंकि उनके कंटेंट फैक्चूअली रूप से गलत होने के साथ-साथ नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2023 के खिलाफ भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आज से शुरू हो रहा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस, ये है नोटिस, शेड्यूल

यहां कर सकते हैं रिपोर्ट

जिस भी व्यक्ति को ऐसी पायरेटेड टेक्स्टबुक या वर्कबुक मिलती हैं, उन्हें तुरंत एनसीईआरटी को pd.ncert@nic.in पर ईमेल के माध्यम से नोटिफाई कर सकते हैं. इसमें कहा गया है कि अपने प्रकाशन में एनसीईआरटी नाम का उपयोग करने के इच्छुक किसी भी प्रकाशक को प्रकाशन प्रभाग एनसीईआरटी, अरबिंदो मार्ग, नई दिल्ली -16 या ईमेल द्वारा secy.ncert@nic.in पर एक प्रपोजल भेजना होगा.

यह भी पढ़ें: MBA करना है तो जमकर कर लें तैयारी, इन कॉलेजों में मिल गया दाखिला फिर तो सेट है लाइफ

TAGS

Trending news