NCERT कम करेगा बच्चों की पढ़ाई का बोझ, 2024-25 से स्कूलों में रिवाइज्ड Textbooks से होगी पढ़ाई
Advertisement
trendingNow12031667

NCERT कम करेगा बच्चों की पढ़ाई का बोझ, 2024-25 से स्कूलों में रिवाइज्ड Textbooks से होगी पढ़ाई

NCERT Textbooks: सिलेबस में कटौती छात्रों पर पढ़ाई का बोझ कम करने की एनसीईआरटी की पहल का हिस्सा है. एनईपी के दिशानिर्देशों के अनुसार संशोधित एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकें शैक्षणिक सत्र 2024-25 से स्कूलों में लागू की जाएंगी. 

NCERT कम करेगा बच्चों की पढ़ाई का बोझ, 2024-25 से स्कूलों में रिवाइज्ड Textbooks से होगी पढ़ाई

NCR Syllabus Change: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत संशोधित एनसीईआरटी किताबों से पढ़ाने की शुरुआत शैक्षणिक सत्र 2024-25 से की जाएगी. एनईपी की "5+3+3+4" प्लान द्वारा निर्देशित इन किताबों के जरिए पढ़ाने का मकसद छात्रों को समसामयिक और व्यापक शिक्षण अनुभव प्रदान करना है. महत्वपूर्ण शैक्षिक बदलावों में राज्यों के साथ सहयोग और डिजिटल फॉर्मेट का विकास शामिल है. एनईपी के निर्देशों के मुताबिक रिवाइज्ड एनसीईआरटी टैक्स्टबुक्स एकेडमिक सेशन 2024-25 से स्कूलों में लागू की जाएंगी.

एनईपी का "5+3+3+4" प्लान:
एनईपी 2020 एक स्पेशल "5+3+3+4" प्लान की सिफारिश करता है, जो छात्रों के सीखने के सफर को पांच साल की बुनियादी बातों में विभाजित करता है, इसके बाद तैयारी और मिडिल स्टेज में 3-3 साल और एडवांस स्टेज में 4 साल के साथ समाप्त होता है. 

एनसीईआरटी टैक्स्टबुक्स की डिजिटल पहुंच:
अपडेटेड एनसीएफ के तहत विकसित सभी एनसीईआरटी टैक्स्टबुक्स डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध कराई जाएंगी.

राज्य की भागीदारी
राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपने राज्य सिलेबस फ्रेमवर्क (एससीएफ) तैयार करके विकास प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं. 

एनसीईआरटी द्वारा स्कूली शिक्षा में बदलाव:
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने स्कूली शिक्षा में एक महत्वपूर्ण बदलाव की शुरुआत की है, विशेष रूप से कक्षा 6 से 12 के लिए सोशल साइंस सिलेबस पर ध्यान केंद्रित किया है. पाठ्यचर्या क्षेत्र समूह (सीएजी) विषय-विशिष्ट पाठ्यक्रम और शिक्षण-शिक्षण सामग्री तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सामाजिक विज्ञान पर केंद्रित सीएजी कक्षाओं में निरंतरता बनाए रखने, अंतर-अनुशासनात्मकता को बढ़ावा देने आदि में अन्य समूहों के साथ सहयोग करता है.

पाठ्यक्रम संशोधन:
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप विज्ञान और गणित के कुछ सेक्शन्स को एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों से बाहर रखा गया है. विशेष रूप से कक्षा 9 में विज्ञान और गणित विषयों की सामग्री कम कर दी गई है, विज्ञान में तीन अध्याय और गणित में चार अध्याय हटा दिए गए हैं. इसके अलावा कक्षा 11 के लिए भौतिकी और रसायन विज्ञान में 3-3 अध्याय हटा दिए गए हैं. जबकि, एनसीईआरटी ने कक्षा 1 और 2 में अंग्रेजी, हिंदी और गणित के पाठ्यक्रम में बदलाव पेश किया है. 

सभी क्लासेस के सिलेबस में कमी:
कक्षा 1 से 12 तक सभी के सिलेब में कटौती की गई है, क्योंकि एनसीईआरटी का उद्देश्य छात्रों पर शैक्षणिक भार को कम करना है. यह संशोधन आगामी शैक्षणिक सत्र 2024 से प्रभावी होगा. एनसीईआरटी ने कक्षा 1 और 2 से शुरू होने वाली संशोधित पुस्तकों का वितरण शुरू कर दिया है, जबकि कक्षा 9 और 11 में कई विषयों की किताबें भी भेज दी गई हैं.

अगले सेशन से पूरी तरह लागू करने की तैयारी: 
अब एनसीईआरटी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में पढ़ने के लिए सिलेबस प्रदान करता है. एनसीईआरटी की टैक्स्टबुक्स में कक्षा 1 से 12 तक सभी विषयों में यह बदलाव नई शिक्षा नीति 2020 के तहत है, जिसे 2023 में शुरू किया गया था और आगामी सत्र में इसे पूरी तरह से लागू करने की तैयारी है. 

Trending news