अब प्रदीप सिंह खरोला संभालेंगे NTA की कमान, जानिए IAS ऑफिसर से जुड़ी ये 5 खास बातें
Advertisement
trendingNow12304331

अब प्रदीप सिंह खरोला संभालेंगे NTA की कमान, जानिए IAS ऑफिसर से जुड़ी ये 5 खास बातें

New NTA Chief: नीट यूजी के कारण NTA भी कंट्रोवर्सी में है. इसके चलते सुबोध कुमार सिंह को पद से हटाया है. अब केंद्र सरकार ने IAS प्रदीप सिंह खरोला को जिम्मेदारी सौंपी है. यहां जानिए एनटीए का नए प्रमुख के बारे में...

अब प्रदीप सिंह खरोला संभालेंगे NTA की कमान, जानिए IAS ऑफिसर से जुड़ी ये 5 खास बातें

IAS Pradeep Singh Kharola: देश में चिलचिलाती गर्मी के बाद अगर कोई मुद्दा सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं, तो वह है नीट यूजी की परीक्षा. नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच चल रही है. इस साल मेडिकल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा को लेकर हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं.

हर साल नीट यूजी का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने करती है. देशभर में एनटीए की चर्चा हो रही है. एनटीए डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को पद से हटा दिया गया है. अब रिटायर्ड आईएएस प्रदीप सिंह खरोला एनटीए प्रमुख की जिम्मेदारी निभाएंगे. आइए जानते हैं आईएएस प्रदीप सिंह खरोला से जुड़ी कुछ खास बातें..

IAS प्रदीप सिंह खरोला
प्रदीप सिंह खरोला 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं. उत्तराखंड के रहने प्रदीप ने 1982 में इंदौर यूनिवर्सिटी से मेकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. इसके बाद 1984 में आईआईटी दिल्ली से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली. इसके अलावा वह फिलीपींस चले गए, वहां उन्होंनें मनीला के एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से डेवलपमेंट मैनेजमेंट से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. 

एडिशनल चार्ज
देश के सीनियर आईएएस खरोला साल 2022 से इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष हैं. अब प्रदीप सिंह को एनटीए का एडिशनल चार्ज दिया गया है. जब तक कोई नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के नए डायरेक्टर का पदभार नहीं संभाल लेता, खरोला इसकी कमान संभालेंगे. 

आपको बता दें कि प्रदीप खरोला 2012-13 में कर्नाटक के सीएम के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. उन्होंने प्रदेश के अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉर्पोरेशन (KUIDFC) को भी लीड किया था. 

एयर इंडिया के थे हेड  
एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन से पहले आईएएस प्रदीप उसके अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर पद पर संभाल चुके हैं कमान. जब सरकार कंपनी के रणनीतिक विनिवेश के तौर-तरीकों को फाइनलाइज कर रही थी, उस समय खरोला को इसका हेड बनाया गया था. आईएएस प्रदीप सिंह बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके हैं. इसके साथ ही खरोला ने नेशनल एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म कमीशन के जॉइंट सेक्रेटरी के तौर पर भी काम किया है.

जानिए IAS प्रदीप सिंह खरोला से जुड़ी 5 खास बातें
साल 2012 में IAS प्रदीप सिंह खरोला को ई-गवर्नेंस के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.
IAS प्रदीप सिंह को 2013 में प्रधानमंत्री उत्कृष्ट लोक प्रशासन पुरस्कार मिला था.
IAS खरोला अपने इतने बड़े करियर में औद्योगिक विकास, पर्यटन प्रबंधन, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली, शासन सुधार, कर प्रशास जैसे कई क्षेत्रों में काम किया है.
IAS प्रदीप सिंह खरोला की छवि एक अच्छे ऑफिसर की है, प्रशासन में सुधार लाने वाले ऑफिसर्स में उनक नाम गिना जाता है. 
IAS प्रदीप के रिसर्च पेपेर्स कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं.

Trending news