UP Ek Din Ki DM: एक दिन की डीएम, कौन हैं सृष्टि परिहार जिन्हें फिल्मी स्टाइल में मिली जिम्मेदारी?
Advertisement
trendingNow12463675

UP Ek Din Ki DM: एक दिन की डीएम, कौन हैं सृष्टि परिहार जिन्हें फिल्मी स्टाइल में मिली जिम्मेदारी?

UP Etawah DM: डीएम ऑफिस में जमीन विवाद को लेकर दो महिलाएं आई थीं. महिलाओं की शिकायत थी कि उनकी जमीन पर अवैध कब्जा है.

UP Ek Din Ki DM: एक दिन की डीएम, कौन हैं सृष्टि परिहार जिन्हें फिल्मी स्टाइल में मिली जिम्मेदारी?

Who is Srishti Parihar: अनिल कपूर की फिल्म नायक तो शायद आपने देखी होगी. इसमें अनिक कपूर को एक दिन के लिए मुख्यमंत्री बनाया जाता है. एक दिन के लिए सीएम बनने के बाद वह लोगों को समस्याएं सुनते हैं और उनका समाधान कराते हैं. आज हम एक दिन की डीएम के बारे में बात कर रहे हैं. यूपी के इटावा में एक दिन के लिए एक स्टूडेंट को डीएम की जिम्मेदारी दी गई. इटावा में 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ' अभियान के तहत एक छात्रा को एक दिन के लिए डीएम बनाया गया. छात्रा का नाम सृष्टि परिहार है. उसने डीएम ऑफिस में लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का समाधान करें.

सृष्टि परिहार ने छात्र-छात्राओं से अपील की है कि अगर जीवन में कुछ बनना है तो पढ़ाई को लेकर गंभीर रहें क्योंकि शिक्षा बहुत जरूरी है. अधूरी शिक्षा के आधार पर कुछ भी संभव नहीं है. इसलिए, पहली प्राथमिकता अच्छी शिक्षा हासिल करने की होनी चाहिए. बेवजह समय बर्बाद करने से अच्छा है कि आप अपनी पढ़ाई पर मेहनत करें. अभिभावक जो बात समझा रहे हैं, उन बातों को दरकिनार न करें. राष्ट्र के विकास के लिए क्या काम हो सकते हैं, उनके बारे में जागरूक रहें और दूसरों को भी जागरूक करें.

सृष्टि ने बताया कि डीएम ऑफिस में जमीन विवाद को लेकर दो महिलाएं आई थीं. महिलाओं की शिकायत थी कि उनकी जमीन पर अवैध कब्जा है. समस्या के संबंध में जो समाधान हो सकता है था, मेरी ओर से करा दिया गया है.
इटावा के डीएम अवनीश राय ने बताया कि 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ' अभियान के तहत सृष्टि को एक दिन का डीएम बनाया गया है. हमारे लिए खुशी की बात है कि हमारे देश का युवा इस जिम्मेदारी वाली कुर्सी पर बैठे और आने वाली चुनौतियों का सामना करे. वहीं, जब नए लोग कुर्सी पर बैठते हैं तो उनके ताजे विचारों से हमें भी फायदा होता है.

नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, 4 बार प्रीलिम्स में फेल, पैनिक अटैक आया; फिर मिला मेहनत का फल

उन्होंने कहा कि सृष्टि के पास तीन से चार शिकायत लेकर लोग आए हैं. हमें देखकर अच्छा लगा कि उसके पास समस्या का समाधान निकालने की सूझबूझ है. वह समस्या को सुनना चाहती हैं और उनका समाधान भी निकालना चाहती हैं. उन्हें सीखने को बहुत कुछ मिलेगा. जितना वह सीखेंगी, हम भी उनसे उतना ही सीखेंगे.

JEE Advanced के टॉपर ने छोड़ी IIT, पढ़ाई के लिए इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन

TAGS

Trending news