मिट्टी का घर, कोचिंग के पैसे नहीं, फिर भी UPSC में सफलता की भरी उड़ान, जानें क्या थी वो स्ट्रेटजी
Advertisement

मिट्टी का घर, कोचिंग के पैसे नहीं, फिर भी UPSC में सफलता की भरी उड़ान, जानें क्या थी वो स्ट्रेटजी

UPSC Success Story: यूपी के बुलंदशहर के रघुनाथपुर गांव के रहने वाले पवन कुमार ने सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 पास कर डाली है. उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और देश की सबसे कठिन परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम कर दी है.

मिट्टी का घर, कोचिंग के पैसे नहीं, फिर भी UPSC में सफलता की भरी उड़ान, जानें क्या थी वो स्ट्रेटजी

Pawan Kumar UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले पवन कुमार ने 239वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने जीवन में काफी परेशानियों का सामना करने के बाद यह मुकाम हासिल किया है. वह एक मिट्टी के घर में रहते हैं. उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपने मिट्टी के घर में अपने परिवार के साथ इस सफलता का जश्न मना रहे हैं.

कहा परीक्षा में सफलता के लिए कोचिंग अनिवार्य नहीं
न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में पवन ने बताया "यह मेरा तीसरा अटेंप्ट था. मेरी यूपीएससी की इस यात्रा में मेरे परिवार की बहुत बड़ी भूमिका थी, खासकर मेरे माता-पिता और मेरी बहनों की." उन्होंने कहा यह परीक्षा कठिन है और सिलेबस काफी विशाल है, लेकिन इसे पास करना असंभव नहीं है. परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग लेना भी अनिवार्य नहीं है. बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास किया जा सकता है.

परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब
पवन कुमार ने आगे बताया "मेरे परिवार की स्थिति ऐसी थी कि मैं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की इतनी महंगी कोचिंग ले पाता. मैंने इस परीक्षा की ज्यादातर तैयारी सेल्फ स्टडी के जरिए ही की थी. मैंने बस अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए कोचिंग ली थी."

तैयारी के लिए लें इंटरनेट की मदद
पवन कुमार ने इस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी है कि आप परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं. बाकी आप अपने प्रयासों को ईमानदारी से जारी रखें क्योंकि इस परीक्षा में सफलता के लिए दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है.

IAS ने कहा - मेहनती लोग अपना भविष्य खुद लिखते हैं
पवन का एक वीडियो माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (X) पर शेयर करते हुए आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने लिखा, "पवन का घर. सिविल सेवा परीक्षा में उन्हें 239वीं रैंक मिली. मेहनती लोग अपना भविष्य खुद लिखते हैं."

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पवन कुमार उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के रघुनाथपुर गांव के रहने वाले हैं. वह एक किसान के बेटे है. पवन ने अपनी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पूरी की थी और बाद में वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए थे.

Trending news