'परीक्षा पे चर्चा' का होगा डिजिटल आयोजन, पीएम मोदी छात्रों को देंगे परीक्षा में सफल होने का मंत्र
Advertisement
trendingNow12323163

'परीक्षा पे चर्चा' का होगा डिजिटल आयोजन, पीएम मोदी छात्रों को देंगे परीक्षा में सफल होने का मंत्र

Pariksha pe Charcha: एनसीईआरटी की योजना परीक्षा पे चर्चा के लिए एक इंटरैक्टिव 2D/3D वातावरण के साथ एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म डेवलप करने की है, जिसमें उपस्थित लोगों की सहभागिता और बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सुविधाएं होंगी.

'परीक्षा पे चर्चा' का होगा डिजिटल आयोजन, पीएम मोदी छात्रों को देंगे परीक्षा में सफल होने का मंत्र

Pariksha pe Charcha Virtual Exhibition: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वार्षिक 'परीक्षा पे चर्चा' पहल को जल्द ही एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के लिए फिर से बनाया जा सकता है, जिसमें NCERT उनके भाषणों की मेजबानी करने और छात्रों को एक इंटरैक्टिव 2D/3D वातावरण में उनके साथ सेल्फी लेने की अनुमति देने के लिए एक पोर्टल डेवलप करने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है.

यह कदम प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर चल रहे विवाद के जवाब में उठाया गया है, जिसमें विपक्ष देश में परीक्षा प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहा है.

विपक्ष ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए मांग की है कि उन्हें मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के मुद्दे पर भी ऐसा ही एक संवाद आयोजित करना चाहिए.

नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने परीक्षा पे चर्चा के लिए वर्चुअल एग्जीबिशन डेवलप करने के लिए विक्रेताओं की पहचान करने के लिए इस सप्ताह एक एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) डॉक्यूमेंट जारी किया है.

योजना एक इंटरैक्टिव 2D/3D वातावरण के साथ एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म डेवलप करने की है, जिसमें उपस्थित लोगों की सहभागिता और बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सुविधाएं होंगी.

प्रस्ताव में कहा गया है कि योजना सालाना कम से कम एक करोड़ ऑनलाइन विजिटर्स को आकर्षित करने की है.

एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट डॉक्यूमेंट के अनुसार, "इसका उद्देश्य 'परीक्षा पे चर्चा' को वर्चुअल फॉर्मेट में फिर से बनाना है, जिससे देश भर के दर्शक पूरे साल अपने घरों में आराम से इस कार्यक्रम का अनुभव कर सकें. वर्चुअल प्लेटफॉर्म छात्रों द्वारा की गई आर्ट, क्राफ्ट और इनोवेटिव प्रोजेक्ट को प्रदर्शित करेगा, जिससे दूसरों को प्रेरणा और प्रोत्साहन मिलेगा." 

"यह अनुभव एक इमर्सिव 3D/2D अनुभव होगा, जो फिजिकल एग्जीबिशन के समान होगा, जो उपस्थित लोगों को एक अनोखा और आकर्षक वर्चुअल वातावरण प्रदान करेगा." 

वर्चुअल एग्जीबिशन में एक एग्जीबिशन हॉल, एक ऑडिटोरियम, एक सेल्फी जोन, क्विज जोन और एक लीडर बोर्ड होगा.

सेल्फी जोन में लोग माननीय प्रधान मंत्री के साथ सेल्फी ले सकेंगे, उन्हें सेल्फी वॉल पर पोस्ट कर सकेंगे या उन्हें डाउनलोड करके सोशल मीडिया पर शेयर कर सकेंगे. 

ऑडिटोरियम में भारत के प्रधान मंत्री और सम्मानित मंत्रियों के भाषण और संबोधन के साथ-साथ छात्रों के लिए आवश्यक सेशन और चर्चाएं भी होंगी." प्रस्तावित वेब प्लेटफॉर्म में वर्चुअल एग्जीबिशन हॉल में बूथ होंगे, जहां आर्ट, क्राफ्ट और साइंस के क्षेत्र में छात्रों के प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया जाएगा.

इसमें कहा गया है कि, "प्रत्येक बूथ पर छात्र का 3D/2D अवतार और इंटरैक्टिव 3D/2D फॉर्मेट (पेंटिंग और मूर्तियां) में उनकी प्रदर्शनी या कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग या 2D प्रदर्शनी हो सकती है."

साल 2018 में शुरू किया गया 'परीक्षा पे चर्चा' (PPC) एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा से संबंधित तनाव से निपटने के तरीकों पर बातचीत करते हैं.

इस साल जनवरी में परीक्षा पे चर्चा के सातवें एडिसन में 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए थे. इस कार्यक्रम को टेलीविजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाता है.

Trending news