रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन झारखंड होगा 'राममय', CM ने सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में किया छुट्टी का ऐलान
Advertisement
trendingNow12070843

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन झारखंड होगा 'राममय', CM ने सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में किया छुट्टी का ऐलान

Ayodhya Ram Mandir: झारखंड सरकार ने मुख्य सचिव को कल 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु राम के बचपन के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर सभी सरकारी स्कूलों को पूरे दिन बंद रखने का निर्देश दिया है. वहीं, सरकारी दफ्तरों दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन झारखंड होगा 'राममय', CM ने सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में किया छुट्टी का ऐलान

Jharkhand School Holiday: अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है, जिसे लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.  अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरा देश राममय है. हर राज्य हर शहर की तरह ही झारखंड में भी इस दिन को लेकर लोग बहुत उत्साहित हैं. इसी को देखते हुए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर मुख्य सचिव को सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में छुट्टी को लेकर निर्देश दिए हैं. 

सीएम सोरेन के निर्देश के तहत राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों और सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी. इस संबंध में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग द्वारा रविवार को नोटिस जारी किया गया है, जिसके अनुसार अयोध्या में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर 22 जनवरी को प्रदेश के सभी कार्यालय/प्रतिष्ठान/सार्वजनिक बैंकों में एनआई एक्ट के तहत दोपहर 2:30 बजे तक अवकाश घोषित किया जाता है.

सीएम ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश
अयोध्या में सोमवार, 22 जनवरी 2024 को प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में अवकाश घोषित करने को लेकर मुख्य सचिव को निर्देश दिया है. उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी और स्कूलों को पूरे दिन बंद रखने का निर्देश दिया है. 

धार्मिक हो गया है माहौल 
देश-विदेश समेत इस खास अवसर को मनाने करने की विशेष तैयारियां चल रही हैं. जानकारी के मुताबिक झारखंड में मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे, जबकि घरों में भी दीवाली के त्योहार पर होने वाली तैयारियों की तरह ही गहमागहमी देखी जा सकती है. झारखंड में रामधुन से गली-मोहल्ले गूंज रहे हैं. हर तरफ हर वर्ग में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खासा उत्साह है. ऐसे में सीएम ने अवकाश की घोषणा करके स्कूली बच्चों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों को भी इस पल का गवाह बनने और इस खुशी को जी भरके जीने का खास अवसर दे दिया है.

CMO ने किया ट्वीट
झारखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा, "कल 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान राम की रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के संबंध में मुख्यमंत्री HemantSorenJMM ने मुख्य सचिव को सभी सरकारी कार्यालयों को 2:30 बजे तक बंद रखने और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है." 

इन राज्यों में भी हुआ छुट्टी का ऐलान
इसके अलावा अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के चलते गुजरात, असम, त्रिपुरा जैसे राज्यों ने आधे दिन की छुट्टी दी है. जबकि, इस खास अवसर के लिए महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों ने पूरे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. 

Trending news