Affordable Engineering Colleges: ये हैं भारत के टॉप 10 सबसे किफायती इंजीनियरिंग कॉलेज
Advertisement
trendingNow12354109

Affordable Engineering Colleges: ये हैं भारत के टॉप 10 सबसे किफायती इंजीनियरिंग कॉलेज

Economical Engineering Courses India: 12वीं मैथ्स के साथ पास करने के बाद स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वह इंजीनियरिंग करें तो आज हम यहां कम फीस वाले कुछ इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बता रहे हैं.

Affordable Engineering Colleges: ये हैं भारत के टॉप 10 सबसे किफायती इंजीनियरिंग कॉलेज

Top Budget Engineering Colleges: यहां भारत के सबसे सस्ते 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताया गया है. यहां आपको कम पैसे में अच्छी एजुकेशन देने वाले कॉलेज मिलेंगे, जहां इंजीनियर बनने का सपना पूरा करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

GCOE Nagpur
नागपुर का सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज अच्छी सुविधाओं और अच्छे टीचरों के साथ अच्छी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. यहां पढ़ने की फीस 28,000 से 50,000 रुपये सालाना है. यानी इंजीनियर बनने का सपना पूरा करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

GEC Jabalpur
जबलपुर का सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज अच्छी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. यहां पढ़ने की फीस लगभग 15,000 से 30,000 रुपये सालाना है. कॉलेज में अच्छी सुविधाएं हैं और अच्छे टीचर हैं, जो छात्रों को अच्छी पढ़ाई कराते हैं.

GCET
तिरुनेलवेली का सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज कम पैसे में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. यहां पढ़ने की फीस 9,000 से 10,000 रुपये सालाना है. कॉलेज में पढ़ाई का अच्छा माहौल है और अच्छी लैब हैं. इसलिए पैसे कम खर्च करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा ऑप्शन है.

COEP
पुणे का इंजीनियरिंग कॉलेज भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है. यहां पढ़ने की फीस 1,20,000 से 1,50,000 रुपये सालाना है. भले ही फीस थोड़ी ज्यादा है, लेकिन यहां बहुत अच्छी पढ़ाई होती है, अच्छे टीचर हैं और नौकरी भी अच्छी मिल जाती है.

NIT Jalandhar
जालंधर का डॉ. बी.आर. अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बहुत अच्छी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. यहां पढ़ने की फीस 40,000 से 50,000 रुपये सालाना है. इस कॉलेज में अच्छी रिसर्च की सुविधाएं हैं, अच्छे टीचर हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों से अच्छे कॉन्टेक्ट हैं.

JNTU Hyderabad
हैदराबाद की जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग की पूरी पढ़ाई कराती है. यहां पढ़ने की फीस 60,000 से 1,05,500 रुपये सालाना है. यह यूनिवर्सिटी पढ़ाने के नए तरीकों और अच्छे कॉलेज की सुविधाओं के लिए पॉपुलर है.

MANIT Bhopal
भोपाल का मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कम पैसे में अच्छी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. यहां पढ़ने की फीस 80,000 से 90,000 रुपये सालाना है. यह कॉलेज पढ़ाई में बहुत सख्त है और रिसर्च के अच्छे मौके देता है, जिससे छात्र अच्छे इंजीनियर बन सकते हैं.

NIT Raipur
रायपुर का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 70,000 से 90,000 रुपये सालाना फीस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. इस कॉलेज की पढ़ाई बहुत अच्छी है, टीचर अच्छे हैं और कॉलेज लाइफ बहुत अच्छी है.

DU में रैगिंग करने वालों सावधान: सिविल ड्रेस में दिल्ली पुलिस और कंट्रोल रूम; ऐसे हैं इंतजाम

BIT Durg
दुर्ग का भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 50,000 से 70,000 रुपये सालाना फीस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराता है. इस कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ काम करने का भी एक्सपीरिएंस मिलता है, जिससे छात्र जॉब के लिए तैयार हो जाते हैं.

Annamalai University, Chidambaram
अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कम पैसे में होती है. यहां पढ़ने की फीस 30,000 से 50,000 रुपये सालाना है. यह यूनिवर्सिटी कई तरह की पढ़ाई कराने के लिए और छात्रों को मदद करने के लिए जानी जाती है.

क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

Trending news