Top 5 pharmacy college: ये हैं इंडिया के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज, आपको भी करनी है यहां से पढ़ाई तो चेक कर लीजिए डिटेल
Advertisement
trendingNow12487583

Top 5 pharmacy college: ये हैं इंडिया के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज, आपको भी करनी है यहां से पढ़ाई तो चेक कर लीजिए डिटेल

Pharmacy Colleges In India: अगर आप भी फार्मेसी की पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमने NIRF रैंकिंग के आधार पर 5 इंस्टीट्यूट-यूनिवर्सिटी के नाम बताए हैं जो बेस्ट हैं.

Top 5 pharmacy college: ये हैं इंडिया के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज, आपको भी करनी है यहां से पढ़ाई तो चेक कर लीजिए डिटेल

Top 5 pharmacy Colleges of India: भारत में मेडिलक प्रोफेशन को अपनाने वालों के लिए फार्मेसी एक पॉपुलर करियर ऑप्शन बना हुआ है, जिसे जामिया हमदर्द और जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी जैसे संस्थानों का सपोर्ट मिला है. इन कॉलेजों का इवैल्यूएशन नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा एजुकेशन क्वालिटी, रिसर्च आउटपुट और ग्रेजुएट सक्सेस के आधार पर साल किया जाता है. NIRF रैंकिंग 2024 में भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों की लिस्ट दी गई है, जो क्वालिटी एजुकेशन के प्रति उनका कमिटमेंट दिखाते हैं.

जामिया हमदर्द (Jamia Hamdard)

जामिया हमदर्द, नई दिल्ली में एक हायर एजुकेशन संस्थान है, जिसकी स्थापना 1989 में हुई थी. इसे सरकार द्वारा फंडेड यूनिवर्सिटी के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसका आधिकारिक उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने किया था. 2019 में, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसे इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा दिया. जामिया हमदर्द की जड़ें 1906 तक जाती हैं, जब अपने जमाने के प्रसिद्ध यूनानी चिकित्सा व्यवसायी हकीम हाफिज अब्दुल मजीद ने एक मामूली क्लिनिक की स्थापना की थी. इसकी NIRF रैंकिंग एक है.

राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान हैदराबाद (National Institute of Pharmaceutical Education and Research Hyderabad)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, हैदराबाद (NIPER हैदराबाद), भारत में फार्मास्युटिकल साइंस में स्पेशलाइजेशन वाला एक सार्वजनिक रिसर्च विश्वविद्यालय है. यह मिनिस्ट्री ऑफ कैमिकल एंड फर्टीलाइजर्स द्वारा शासित सात संस्थानों में से एक है. NIPER हैदराबाद फार्मास्युटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट प्रोग्राम प्रदान करता है और भारतीय फार्मास्युटिकल क्षेत्र के भीतर मानव संसाधन विकास में अहम योगदान देते हुए राष्ट्रीय महत्व का संस्थान होने का गौरव प्राप्त करता है. इसकी NIRF रैंकिंग 2 है.

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (Birla Institute of Technology and Science, Pilani)

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (बिट्स पिलानी) राजस्थान के पिलानी में प्राइवेट डीम्ड यूनिवर्सिटी है, जिसका ज़ोर इंजीनियरिंग और साइंस में हायर एजुकेशन और रिसर्च पर है. यह भारत के उन पहले छह संस्थानों में से एक था, जिन्हें प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस का दर्जा मिला था. 2012 तक, बिट्स पिलानी की कंपटीटिव एक्सेप्टेंस दर 1.47 फीसदी थी, जिसने इसे ग्लोबल लेवल पर सबसे चुनिंदा तकनीकी विश्वविद्यालयों में शुमार किया. इसकी NIRF रैंकिंग 3 है.

जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी, ऊटी (JSS College of Pharmacy, Ooty)

जगद्गुरु डॉ. श्री शिवरात्रि राजेंद्र महास्वामीजी द्वारा 1954 में स्थापित जेएसएस महाविद्यापीठ (JSSMVP) भारत में एक अहम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट है. जगद्गुरु श्री शिवरात्रि देशिकेंद्र महास्वामीजी के वर्तमान नेतृत्व में संगठन का विस्तार हुआ है, जो देश भर में और इंटरनेशनल लेवल पर 350 से ज्यादा संस्थानों का संचालन करता है. अपने अलग अलग एजुकेशनल ऑफरिंग में, JSSMVP को इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, फार्मेसी और कानून के कॉलेजों के लिए जाना जाता है.  इसकी NIRF रैंकिंग 4 है.

रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (Institute of Chemical Technology)

मुंबई में पब्लिक डीम्ड यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (ICT), केमिकल इंजीनियरिंग, केमिकल टेक्नोलॉजी और फार्मास्युटिकल साइंस में स्पेशलाइजेशन रखती है. इसकी स्थापना 1933 में हुई थी, इसने बाद में 2008 में डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त किया, जो देश का एकमात्र स्टेट-फंडेड डीम्ड विश्वविद्यालय बन गया. भुवनेश्वर, ओडिशा और जालना में अलग अलग कैंपसों के साथ, ICT को 2018 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ग्रेडेड ऑटोनॉमी के साथ कैटेगरी 1 संस्थान के रूप में मान्यता दी गई थी. इसे अधिकार प्राप्त विशेषज्ञ समिति की 2018 की रिपोर्ट के खंड IV में उल्लिखित विशेष दर्जा भी प्राप्त है. इसने 2023 में पांचवां, 2022 में सातवां और 2021 में NIRF फार्मेसी कैटेगरी में पांचवां स्थान प्राप्त किया.  इसकी NIRF रैंकिंग 5 है.

World's Best School Award: इन 3 स्कूलों को मिला वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल अवार्ड, मुंबई, कोलकाता, बैंग्लोर नहीं यहां हैं इनके कैंपस

'माय भारत' पोर्टल के बारे में सब जानें, इसके लिए सरकार का नया प्लान

Trending news