Madical Collages Of UP: ये है यूपी के टॉप मेडिकल कॉलेज, मिल गया दाखिला तो कम फीस में होगी MBBS की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow12441271

Madical Collages Of UP: ये है यूपी के टॉप मेडिकल कॉलेज, मिल गया दाखिला तो कम फीस में होगी MBBS की पढ़ाई

MBBS In Lowest Fee: अगर आप UP से MBBS करने का सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कम फीस वाले मेडिकल कॉलेज के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यहां का फी स्ट्रक्चर क्या है, कौन से कोर्स अवेलेबल हैं और प्लेसमेंट कैसा होता है जैसी सभी डिटेल्स जानें...

Madical Collages Of UP: ये है यूपी के टॉप मेडिकल कॉलेज, मिल गया दाखिला तो कम फीस में होगी MBBS की पढ़ाई

Top Medical College Of UP: एमबीबीएस करना मेडिकल फील्ड में एक प्रभावशाली करियर बनाने की दिशा में सबसे जरूरी कदम है. उत्तर प्रदेश में लाखों मेडिकल स्टूडेंट्स सरकारी कॉलेजों में एडमिशन पाने की ख्वाहिश रखते हैं, क्योंकि निजी कॉलेजों की अपेक्षा यहां फीस बहुत कम होती हो. नीट में सफल उम्मीदवारों को रैंक के आधार पर मेडिकल कॉलेज में सीट मिलती है.

नीट यूजी की काउंसलिंग सेंट्रल और राज्य कोटे के लिए अलग-अलग आयोजित की जाती है. उत्तर प्रदेश में कई टॉप मेडिकल कॉलेज हैं, जो मेडिकल स्टूडंट्स को बेहतर ट्रेनिंग और रिसोर्सेज उपलब्ध कराते हैं. आइए यहां जानते हैं यूपी के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों के बारे में...

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान
एसजीपीजीआईएमएस राज्य का एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज है. बेहतरीन एजुकेशन, रिसर्च के अलावा यह कॉलेज अपने मॉडर्न इन्फ्रास्ट्रक्चर और अच्छी फैकल्टी के लिए मशहूर है. यहां एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम और एमसीएच समेत कई कोर्स ऑफर किए जाते हैं. यहां MBBS की अनुमानित फीस 1.5 लाख रुपये सालाना है. 

एम्स गोरखपुर
एम्स गोरखपुर में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स बहुत कम फीस में यहां से पढ़ाई कर सकते हैं. यह देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में अपना स्थान रखता है. एमबीबीएस, बीएससी, एमडी, एमएस और एमएससी की डिग्रियां प्रदान करता है. इस कॉलेज में एमबीबीएस की 125 सीटें हैं. यहां एमबीबीएस की ट्यूशन फीस 6,000 रुपये. इसमें आवेदन, हॉस्टल और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं. 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी 
यह देश का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है. इसका मेडिकल डिपार्टमेंट अपनी एकेडमिक एक्सीलेंसी और रिसर्च के लिए मशहूर है. बीएचयू में मेडिकल की पढ़ाई बहुत सस्ती है. यहां एमबीबीएस की कुल 100 सीटें है. बीएचयू में एमबीबीएस की फीस करीब 1.5 लाख रुपये सालाना है. जबकि, पीजी कोर्सेस के लिए आमतौर पर 2.5 लाख रुपये तक खर्च करने होते हैं. 

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी
यह यूनिवर्सिटी हाई क्वालिटी एजुकेशन और रिसर्च के लिए फेमस है. राज्य के प्रमुख मेडिकल संस्थानों में से एक केजीएमयू में कम फीस में स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं. इस कॉलेज में एमबीबीएस में कुल 250 सीटें अवेलेबल हैं. केजीएमयू में एमबीबीएस की फीस 2.5 लाख रुपये है. कुल ट्यूशन फीस 2,14,200 रुपये है. इसके अलावा 22,050 रुपये हॉस्टल शुल्क और 16,600 रुपये का एकमुश्त एडमिशन फीस लगती है. 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी राज्य ही नहीं देश के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है. इसका मेडिकल डिपार्टमेंट एमबीबीएस, एमडी, एमएस और अन्य कोर्सेस के लिए जाना जाता है, जहां बेहतरीन प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है. यहां एमबीबीएस की 150 सीटें हैं, जिसकी फीस 2.20 लाख रुपये तक है.  

Trending news