UGC चेयरमैन ने बताया कब जारी होगा CUET-UG 2024 का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow12321715

UGC चेयरमैन ने बताया कब जारी होगा CUET-UG 2024 का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

CUET-UG Result 2024: सीयूईटी-यूजी 2024 के रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र कर रहे हैं. सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए रिजल्ट जारी होने की तारीख को लेकर यूजीसी चेयरमैन ने संकेत दिए हैं और बताया है कि कर रिजल्ट जारी हो सकता है.

UGC चेयरमैन ने बताया कब जारी होगा CUET-UG 2024 का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

CUET-UG Result 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने संकेत दिया है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) के नतीजों की घोषणा की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी. मूल रूप से, ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए महत्वपूर्ण ये परिणाम 30 जून तक जारी होने वाले थे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस मामले में कोई हालिया अपडेट नहीं दिया है. सीयूईटी रिजल्ट की देरी से घोषणा करने से विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक कार्यक्रमों पर असर पड़ने की भी आशंका है.

63 सब्जेक्ट के लिए हुआ था सीयूईटी का आयोजन
यूजीसी के चेयरमैन के अनुसार, "एनटीए वर्तमान में सीयूईटी रिजल्ट पर काम कर रहा है और जल्द ही एक तारीख की घोषणा करेगा." सीयूईटी रिजल्ट जारी करने में देरी NEET और UGC-NET जैसी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर हुए विवादों के कारण हो रही है. दिल्ली में यूजीसी-नेट की हाइब्रिड-मोड परीक्षा को लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण अचानक रद्द कर दिया गया था, लेकिन उसे दोबारा शेड्यूल किया गया और अंततः उसका आयोजन किया गया. एनटीए ने पहले कहा था कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा एडिसन बिना स्कोर नॉर्मलाइजेशन के सात दिनों तक चला, जिसमें सभी परीक्षाएं एक ही सेशन में हुई थीं. परीक्षा में शामिल 63 सब्जेक्ट में से 15 पेन-एंड-पेपर फॉर्मेट में थे, जबकि बाकी 48 कंप्यूटर बेस्ड थे.

13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने किया था रजिस्ट्रेशन
इस साल, 261 सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में एडमिशन पाने के उद्देश्य से, सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. साल 2022 में परीक्षा के पहले एडिसन के दौरान, तकनीकी मुद्दों ने इसके संचालन को प्रभावित किया था. कई शिफ्टों में विषयों के एडमिनिस्टर होने के कारण, परिणाम घोषणाओं के दौरान स्कोर नॉर्मलाइजेशन की आवश्यकता पड़ी थी. NEET और NET जैसी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं की चल रही जांच के साथ, केंद्र सरकार ने हाल ही में NTA के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया और पूर्व ISRO प्रमुख आर राधाकृष्णन के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है. इस समिति का कार्य NTA द्वारा आयोजित परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष प्रशासन सुनिश्चित करना है.

NEET वर्तमान में कथित पेपर लीक सहित अनियमितताओं के लिए रडार पर है, जबकि UGC-NET को शिक्षा मंत्रालय द्वारा समझौता परीक्षा अखंडता का संकेत देने वाली जानकारी मिलने के बाद रद्द कर दिया गया था. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) दोनों मामलों की जांच कर रही है.

Trending news