UGC-NET June 2024: यूजीसी- नेट एग्जाम कैंसल, सीबीआई को सौंपी जांच; धांधली की शिकायत पर सरकार का बड़ा एक्शन
Advertisement
trendingNow12299679

UGC-NET June 2024: यूजीसी- नेट एग्जाम कैंसल, सीबीआई को सौंपी जांच; धांधली की शिकायत पर सरकार का बड़ा एक्शन

UGC NET Exam 2024 News: यूजीसी नेट की परीक्षा में धांधली की शिकायतें मिलने पर सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने मंगलवार को हुई परीक्षा को रद्द कर दिया है. साथ ही मामले की जांच के लिए सीबीआई को सौंपा है.

 

UGC-NET June 2024: यूजीसी- नेट एग्जाम कैंसल, सीबीआई को सौंपी जांच; धांधली की शिकायत पर सरकार का बड़ा एक्शन

UGC NET Exam 2024 News: यूजीसी नेट की परीक्षा में धांधली की शिकायतें मिलने पर सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने मंगलवार को हुई परीक्षा को रद्द कर दिया है. साथ ही मामले की जांच के लिए सीबीआई को सौंपा है. नीट की तरह यह परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए ने आयोजित करवाई थी. एनटीए नीट एग्जाम में कथित गड़बड़ी को लेकर पहले से विवादों में है. 

यूजीसी- नेट परीक्षा 2024 हुई रद्द

शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार रात सर्कुलर जारी करके बताया कि परीक्षा प्रक्रिया में ऊंचे स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है. अब इसके स्थान पर नई तारीख पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. इसके साथ ही मामले की गहन जांच के लिए सीबीआई को हैंड ओवर कर दिया गया है. 

11 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था भाग

11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने लिया था हिस्सा यूजीसी ने कहा, 'परीक्षा का आयोजन नए सिरे से किया जाएगा जिसकी जानकारी अलग से साझा की जाएगी. सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.' बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा जून 2024 देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी जिसमें 11,21,225 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था.

गृह मंत्रालय की यूनिट ने दिए इनपुट

यह परीक्षा संपन्न होने के अगले ही दिन यानी आज बुधवार को यूजीसी को गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) से कुछ इनपुट हासिल हुई. उन इनपुट में कुछ संकेत देते हुए आशंका जताई गई कि मंगलवार को हुई यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी. इस सूचना को शिक्षा मंत्रालय तक पहुंचाया गया, जिसके बाद सोच-विचार करके इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया. साथ ही मामले को जांच के लिए सीबीआई के भी हैंड ओवर कर दिया गया. 

मंत्रालय के ऐलान पर कांग्रेस ने बोला हमला

शिक्षा मंत्रालय की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा- 2024 रद्द करने का ऐलान होते ही कांग्रेस को सरकार पर अटैक करने का मौका मिल गया है. बिना देर गंवाए कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स से पोस्ट शेयर कर लिखा, 'मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. कल देश के विभिन्न शहरों में UGC-NET की परीक्षा कराई गई. आज पेपर लीक के शक में परीक्षा रद्द कर दी गई. पहले NEET का पेपर लीक हुआ और अब UGC-NET का. मोदी सरकार- 'पेपर लीक सरकार' बन गई है.'

Trending news