UPJEE B.Ed 2024: 10 फरवरी से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, इस लिंक से कर सकेंगे अप्लाई
Advertisement
trendingNow12097009

UPJEE B.Ed 2024: 10 फरवरी से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, इस लिंक से कर सकेंगे अप्लाई

Uttar Pradesh JEE B.Ed: यूपीजेईई बीएड राज्य भर के हिस्सा लेने वाले यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बीएड प्रोग्राम में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है.

UPJEE B.Ed 2024: 10 फरवरी से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, इस लिंक से कर सकेंगे अप्लाई

UP B.Ed JEE 2024 Registration 2024: बुन्देलखण्ड यूनिवर्सिटी, झांसी ने उत्तर प्रदेश जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम बीएड (UPJEE BEd) के लिए आवेदन तारीखों की घोषणा कर दी है. यूपीजेईई बीएड 2024 आवेदन 10 फरवरी से शुरू होगा और 10 मार्च को खत्म होने वाला है. यूनिवर्सिटी ने अभी तक यूपीजेईई बीएड 2024 एग्जाम डेट की घोषणा नहीं की है. उम्मीदवार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट - bujhansi.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यूपीजेईई बीएड राज्य भर के हिस्सा लेने वाले यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बीएड प्रोग्राम में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है.

यूपीजेईई बीएड एक ऑब्जेक्टिव एग्जाम के रूप में आयोजित की जाएगी. पिछले साल के पैटर्न के मुताबिक प्रवेश परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे - पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में हर सेक्शन में 50 सवाल के दो पार्ट होंगे. जबकि पेपर 1 में सामान्य ज्ञान और हिंदी भाषा के सवाल होंगे, पेपर 2 में जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट और सब्जेक्ट एप्टीट्यूड - आर्ट, साइंस, कॉमर्स या एग्रीकल्चर शामिल होंगे. प्रवेश परीक्षा पास करने वाले आवेदकों को सीट आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा.

UP B.Ed JEE 2024 Eligibility Criteria

  • बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 यूपी के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को नीचे दिए गए पॉइंट्स को याद रखना चाहिए.

  • जनरल और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के यूपी बीएड उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 फीसदी कुल नंबरों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

  • यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में उपस्थित होने के लिए एलिजिबल होने के लिए, जिन कैंडिडेट्स ने साइंस और मैथ्स स्ट्रीम की पढ़ाई की है, उन्हें कम से कम 55 फीसदी नंबरों के साथ पास होना चाहिए.

  • यूपी जेईई बीएड के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) कैटेगरी से हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री होनी चाहिए. हालांकि, यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2024 देने के लिए कोई न्यूनतम ग्रेड जरूरी नहीं है.

  • नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://bujhansi.ac.in/pdf/BED_2024_NOTIFICATION.PDF है.

Trending news