साइबर ठगों ने यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बिछाया जाल, फ्रॉड कॉल करके नंबर बढ़ाने का दे रहे लालच
Advertisement
trendingNow12189640

साइबर ठगों ने यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बिछाया जाल, फ्रॉड कॉल करके नंबर बढ़ाने का दे रहे लालच

UP Board Cyber Crime: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी और उनके पेरेंट्स को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. इसी बीच साइबर ठग द्वारा उन्हें फोन करके प्रलोभन दिया जा रहा है. इस पर बोर्ड ने पत्र जारी कर अभिभावकों को सतर्क किया है.

साइबर ठगों ने यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बिछाया जाल, फ्रॉड कॉल करके नंबर बढ़ाने का दे रहे लालच

UP Board 10th 12th Result 2024: माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 2024 का बच्चों और अभिभावकों को बड़ी बेसब्री से इंतजार है. संभावना जताई जा रही है कि इस बार बोर्ड रिजल्ट जल्दी जारी कर सकता है. रिजल्ट के लिए छात्रों के इंतजार के बीच साइबर ठगों ने मौके का फायदा उठाना शुरू कर दिया है. साइबर ठगों ने अब यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को निशाना बनाया है. उन्हें फोन करके नंबर बढ़वाने और फेल से पास करवाने का लालच दिया जा रहा. इस पर यूपी बोर्ड की ओर से एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है.

साइबर ठग लोगों को ठगने के नए-नए तरीके इजाद कर लेते हैं. इस बार उन्होंने अपना जाल यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के लिए बिछाया है. साइबर ठग द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों को नंबर बढ़ाने और फेल से पास करवाने का लालच दिया जा रहा है. इतना ही नहीं वे पेरेंट्स से पैसों की भी मांग कर रहे हैं.

फर्जी फोन कॉल्स
दरअसल, यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के पास फर्जी फोन कॉल्स आने का मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स स्टूडेंट को कॉल करके उसके नंबर बढ़ाने का प्रलोभन देता है. बोर्ड ने छात्रों और उनके पेरेंट्स को आगाह किया है कि वे ऐसे किसी भी फर्जी कॉल से अलर्ट रहे. बोर्ड ने अभिभावकों को सलाह देते हुए एक नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही बोर्ड ने इन ठगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है. 
 
बोर्ड ने जारी किया नोटिस
उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से एक लेटर जारी किया गया है. इसमें परीक्षार्थियों को ठगी से बचने की सलाह दी गई है. जारी नोटिस में कहा गया है कि 10वीं-12वीं के छात्रों को नंबर बढ़वाने के लिए फर्जी कॉल्स आ रहे हैं. कुछ साइबर ठग छात्रों/अभिभावकों से इसके बदले पैसों की मांग कर रहे हैं. बोर्ड ने स्टूडेंट्स के पेरेंट्स से अपील की है कि इनके बहकावे में न आएं. 

अप्रैल में आ सकता है रिजल्ट
यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया था. प्रदेश भर में कुल 8,273 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिनमें 55 लाख परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिए थे. यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार हाई स्कूल के 29 लाख और इंटर के 25 लाख स्टूडेंट्स को है.  कॉपियों के मूल्‍यांकन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है और अब छात्रों को रिजल्‍ट का इंतजार है. 

fallback

Trending news