IIT से ग्रेजुएशन, फिर सीरियल में एक्टिग, 2 साल की तैयारी और UPSC क्रैक
Advertisement
trendingNow12337768

IIT से ग्रेजुएशन, फिर सीरियल में एक्टिग, 2 साल की तैयारी और UPSC क्रैक

Abhay Daga Success Story: अभय 12वीं तक पढ़ाई में अच्छे थे. इसके बाद उन्होंने जेईई एडवांस दिया और IIT खड़गपुर में एडमिशन ले लिया. वहां उन्हें एक्टिंग में इंटरेस्ट आने लगा.

IIT से ग्रेजुएशन, फिर सीरियल में एक्टिग, 2 साल की तैयारी और UPSC क्रैक

IAS Success Story: सिविल सर्विसेज में सफलता पाना आसान नहीं! इसके लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है. आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स की कहानी बताने वाले हैं जिन्होंने कुछ अलग किया. अभय डागा नाम के इस शख्स ने पहले तो एक्टिंग की और फिर आईआईटी की पढ़ाई की, लेकिन बाद में उन्होंने अपना रास्ता बदला और यूपीएससी की परीक्षा दी. दो साल की तैयारी में ही उन्होंने 185वीं रैंक हासिल कर अफसर बन गए. 

अभय डागा मूल रूप से महाराष्ट्र के वर्धा जिले के रहने वाले हैं. दिलचस्प बात ये है कि उनका परिवार मेडिकल फील्ड से जुड़ा है, उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं.  स्कूल की पढ़ाई के लिए अभय हैदराबाद चले गए, जहां उन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई की. हैदराबाद में कड़ी मेहनत कर उन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए. इसके बाद, उन्होंने आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन ले लिया.

IIT खड़गपुर में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करते हुए अभय की दिलचस्पी एक्टिंग की तरफ भी हो गई. असल में, IIT में बहुत सारे कल्चरल प्रोग्राम होते रहते हैं. इन्हीं प्रोग्राम्स में प्ले और थियेटर में हिस्सा लेने से अभय को एक्टिंग का शौक लग गया. इसी दौरान उन्हें स्टार प्लस के सीरियल "सीता के राम" में काम करने का मौका भी मिला. इससे अभय का बॉलीवुड में काम करने का सपना और भी बड़ा हो गया.

आईआईटी में पढ़ाई के दौरान भी अभय एक्टिंग करते रहे. 2018 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी शुरू कर दी. वहां अभय साइबर सिक्योरिटी टीम में काम करते थे. उसी दौरान पूरे देश में यूपीआई का तेजी से चलन बढ़ रहा था, लेकिन जानकारी की कमी के कारण कई लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हो रहे थे.

साल 2021 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और खुद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. लगातार दो साल की मेहनत के बाद 2023 में पहली ही बार यूपीएससी की परीक्षा दी और शानदार 185वीं रैंक हासिल कर ली.

Trending news