TET 2024: टीईटी के रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कर सकता है आवेदन और कितनी है फीस?
Advertisement
trendingNow12491572

TET 2024: टीईटी के रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कर सकता है आवेदन और कितनी है फीस?

Uttarakhand Teacher Eligibility Test: आप भी अगर टीचर बनना चाहते हैं तो आपको टीईटी एग्जाम पास करना होगा. इसके लिए कुछ पात्रताएं हैं जो पूरी करनी पड़ती हैं. जिसकी डिटेल यहां दी गई हैं.

TET 2024: टीईटी के रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कर सकता है आवेदन और कितनी है फीस?

Uttarakhand Teacher Recruitment: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) ने उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं, जिसकी आखिरी तारीख 17 अगस्त तय की गई है. पात्र और इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं. परीक्षा फीस का भुगतान करने की आखिरी तारीख 19 अगस्त है. एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 20 से 22 अगस्त तक खुली रहेगी. परीक्षा 26 अक्टूबर को होनी है.

UTET 2024: आवेदन फीस

पेपर 1:
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आवेदकों को 600 रुपये की फीस देनी होगी.
एससी/ एसटी उम्मीदवारों को 300 रुपये की फीस देनी होगी.

दोनों पेपरों के लिए (जूनियर/प्राइमरी):
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा.
एससी/ एसटी उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा.

UTET 2024: एलिजिबिलिटी

प्राइमरी लेवल
कोड 01: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और या तो ग्रेजुएशन या वर्तमान में 2-साल डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बीटीसी/डीएलएड) के फाइनल ईयर में.
कोड 02: कम से कम 45 फीसदी नंबरों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) रेगुलेशन्स, 2002 के मुताबिक या तो ग्रेजुएट या प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (बीटीसी/डीएलएड) के फाइनल ईयर में.
कोड 03: कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में फोर ईयर बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीईएलएड) के फाइनल ईयर में.
कोड 04: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और या तो ग्रेजुएशन या वर्तमान में एजुकेशन (स्पेशल एजुकेशन) में 2-साल के डिप्लोमा के फाइनल ईयर में.
कोड 05: ग्रेजुएशन की डिग्री (या समकक्ष) और या तो ग्रेजुएशन या वर्तमान में प्राइमरी एजुकेशन में 2-ईयर डिप्लोमा (बीटीसी/डीएलएड) के फाइनल ईयर में.
कोड 06: इग्नू से प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीएलएड) के साथ शिक्षा मित्र.

जूनियर लेवल
कोड 01: ग्रेजुएशन डिग्री (या समकक्ष) और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में प्राइमरी एजुकेशन में 2-साल का डिप्लोमा (बीटीसी/डीएलएड) के फाइनल ईयर में.
कोड 02: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री (या समकक्ष), और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में एजुकेश में ग्रेजुएशन (बीएड / एलटी / शिक्षा शास्त्री) (रेगुलर) के फाइनल ईयर में.
कोड 03: कम से कम 45 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री (या समकक्ष), और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में एजुकेशन में ग्रेजुएट (बी.एड / एलटी / शिक्षा शास्त्री) (रेगुलर) के फाइनल में, अपडेट एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) रेगुलेशनंस के मुताबिक.
कोड 04: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में 4 साल की बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीईएलईडी) के फाइनल ईयर में.
कोड 05: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट/सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) पास, और या तो ग्रेजुएशन या वर्तमान में 4 साल के बीए/ बीएससीएड या बीएएड/ बीएससीएड के फाइनल ईयर में.
कोड 06: कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री (या समकक्ष), और या तो ग्रेजुएशन या वर्तमान में बीएड (स्पेशल एजुकेशन) के फाइनल ईयर में.
कोड 07: ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 50 फीसदी नंबर, और या तो ग्रेजुएट या वर्तमान में एजुकेशन में ग्रेजुएट (बी.एड) के फाइनल ईयर में.

UPSC CSE Mains 2023: यूपीएससी की नई रिजर्व लिस्ट जारी, 120 कैंडिडेट्स का रिकमंडेशन; चेक कर लीजिए डिटेल

UPSC का क्रेज, मिस इंडिया फाइनलिस्ट ने छोड़ी मॉडलिंग, फिर पहले अटेंप्ट में क्रैक किया एग्जाम

Trending news