Adaptive Learning: एडाप्टिव लर्निंग क्या है, NEET और JEE की तैयारी में कैसे कर सकती है हेल्प?
Advertisement
trendingNow12403435

Adaptive Learning: एडाप्टिव लर्निंग क्या है, NEET और JEE की तैयारी में कैसे कर सकती है हेल्प?

What is Adaptive Learning:  कंपटीशन के हाई लेवल के कारण, एक जनरल स्टडी प्लान पर्याप्त नहीं हो सकता है. एडप्टिव लर्निंग एक पर्सनलाइज्ड अप्रोच प्रदान करता है, जो हर छात्र की जरूरतों को पूरा करता है. 

Adaptive Learning: एडाप्टिव लर्निंग क्या है, NEET और JEE की तैयारी में कैसे कर सकती है हेल्प?

NEET और JEE की तैयारी करना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि इसका कोर्स बहुत बड़ा है और इसमें बहुत कंपटीशन है. हालांकि, इन परीक्षाओं की तैयारी में एडाप्टिव लर्निंग एक 'की टूल' बन गया है, जो एक ऐसा मैथड देता है जिसने सीखने की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल दिया है. नीचे बताई गई स्ट्रेटजी इस बात पर जोर देती हैं कि कैसे पर्सनलाइज्ड स्टडी प्लान जरूरतों को पूरा कर सकता है, जिससे तैयारी की इफेक्टिवनेस बढ़ जाती है.

एडप्टिव लर्निंग को समझना
एडप्टिव लर्निंग स्टडी का एक बहुत व्यक्तिगत तरीका है जो ट्रेडिशनल एजुकेशनल अप्रोच से काफी अलग है. जबकि करिकुलम सभी स्टूडेंट्स के लिए समान रहता है, एडप्टिव लर्निंग हर स्टूडेंट की स्ट्रेंथ, वीकनेस और परफोर्मेंश के आधार पर तैयारी टेक्निक को समायोजित करता है. यह अप्रोच स्टूडेंट्स को उन फील्ड पर फोकस रखता है जहां उन्हें सबसे ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जिससे बेहतर रिजल्ट प्राप्त हो सकते हैं.

NEET/JEE की तैयारी में एडप्टिव लर्निंग की भूमिका

NEET और JEE परीक्षाएं भारत में सबसे कंपटीटिव एग्जाम्स में से हैं, जिसके लिए बहुत टाइम और कंसंट्रेशन की जरूरत होती है. कंपटीशन के हाई लेवल के कारण, एक जनरल स्टडी प्लान पर्याप्त नहीं हो सकता है. एडप्टिव लर्निंग एक पर्सनलाइज्ड अप्रोच प्रदान करता है, जो हर छात्र की जरूरतों को पूरा करता है. स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ और वीकनेस का आकलन करके, एडप्टिव लर्निंग उन फील्ड पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिन पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिससे तैयारी की इफेक्टिवनेस बढ़ जाती है.

एडप्टिव लर्निंग के साथ स्टडी प्लान को कस्टमाइज करना

एडप्टिव लर्निंग के फायदों में से एक स्टूडेंट के परफोर्समेंस के आधार पर स्टडी प्रोग्राम को समायोजित करने में इसकी फ्लेक्सिबिलिटी है. एडप्टिव लर्निंग सिस्टम इंटेलिजेंसी से समायोजन करने के लिए क्विज़ परफोर्मेंस, प्रक्टिस टेस्ट और अलग अलग स्टडी मैटेरियल पर बिताए गए समय जैसे डेटा का इस्तेमाल करती हैं. ये सिस्टम रीयल टाइम में कंटेंट, प्रक्टिस पेपर और रीविजन टाइम टेबल को लगातार रिफाइन करती हैं, जिससे स्टूडेंट्स को ट्रैक पर बने रहने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि सबसे जरूरी सब्जेक्ट पर ध्यान दिया जाए.

एडप्टिव लर्निंग के फायदे

1. पर्सनलाइज्ड स्पीड: हर स्टूडेंट एक अलग तरीके से सीखता है. एडप्टिव लर्निंग स्टूडेंट्स को अपनी स्पीड से पढ़ाई करने की अनुमति देता है, हार्ड सेक्शन पर ज्यादा समय लगाता है और उन क्षेत्रों पर कम समय लगाता है जो उन्हें आसान लगते हैं. यह अप्रोच बर्नआउट को रोकने में मदद करता है और स्टूडेंट्स को कठिन कॉन्सेप्ट की गहरी समझ डेवलप करने में सक्षम बनाता है.

दर्जी के बेटे ने अखबार बेचकर निकाला पढ़ाई का खर्च, उधार के नोट्स से पढ़ाई करके बन गए DM

2. बेहतर याददाश्त: एडप्टिव लर्निंग कमजोर फील्ड को मजबूत करता है और पहले से सीखे गए कॉन्सेप्ट को लगातार रिवाइज करता है. कठिन विषयों को फिर से दोहराकर, यह सिस्टम स्टूडेंट्स को जानकारी को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करती है, जिससे जरूरी कंटेंट को भूलने की संभावना कम हो जाती है.

मम्मी-पापा दोनों इनकम टैक्स अफसर से रिटायर, अब बेटा चाहता है...

3. मोटिवेशन की बढ़ोतरी: एडप्टिव लर्निंग उचित रूप से चुनौतीपूर्ण काम प्रदान करके स्टूडेंट्स की रुचि बनाए रखता है. यह स्टूडेंट्स को कठिन सब्जेक्ट से अभिभूत होने से रोकता है और साथ ही उन्हें पहले से ज्ञात कंटेंड से ऊब से भी बचाता है. परीक्षा की तैयारी के दौरान आत्मविश्वास और प्रेरणा बनाए रखने के लिए यह संतुलन जरूरी है.

SSC GD कांस्टेबल का नोटिफिकेशन कल नहीं हुआ जारी, अब आई नई तारीख; ये रही डिटेल

Trending news