IPS Anurag Garg: कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी
Advertisement
trendingNow12436562

IPS Anurag Garg: कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी

Who is IPS Anurag Garg: उन्होंने 1988 में प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. ​​आईपीएस गर्ग ने पब्लिक पॉलिसी में पीजी डिप्लोमा हासिल किया है. 

IPS Anurag Garg: कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी

NCB Director General: आईपीएस अनुराग गर्ग ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के नए महानिदेशक का पदभार संभाला है. एनसीबी प्रमुख का पद पहले सीआरपीएफ डीजी अनीश दयाल सिंह के पास अतिरिक्त कैपेसिटी में था, क्योंकि अगस्त में एसएन प्रधान रिटायर हो गए थे. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत एक भारतीय केंद्रीय कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है.

कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग?

अनुराग गर्ग हिमाचल प्रदेश कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. एनसीबी इंडिया के अनुसार, गर्ग इससे पहले नई दिल्ली स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे. वे कानून प्रवर्तन में व्यापक अनुभव के साथ इस भूमिका में हैं.

इससे पहले उन्हें हिमाचल प्रदेश पुलिस में डीजीपी के पद पर पदोन्नति दी गई थी. वे उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और उन्होंने 1988 में प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. ​​आईपीएस गर्ग ने पब्लिक पॉलिसी में पीजी डिप्लोमा हासिल किया है. वे नेशनल डिफेंस कॉलेज, दिल्ली के पूर्व छात्र भी हैं.

हिमाचल प्रदेश और सीबीआई में अपने कार्यकाल के दौरान कई संवेदनशील और कठिन मामलों को सुलझाने का श्रेय उन्हें जाता है. 1993 में आईपीएस के लिए चुने जाने के बाद उन्हें हिमाचल कैडर मिला. उन्होंने शिमला में एएसपी के तौर पर काम करना शुरू किया और फिर राज्यपाल के एडीसी बन गए. उन्होंने एसपी बिलासपुर और कुल्लू जिलों का कार्यभार संभाला. साल 2000 के आखिर में उन्हें संयुक्त राष्ट्र के महत्वपूर्ण कोसोवो मिशन में शामिल किया गया, जहां उन्हें कई महत्वपूर्ण स्टेशनों की कमान सौंपी गई.

DM ने दो सचिव और एक वीडीओ को कर दिया ऑन द स्पाट सस्पेंड, कौन हैं IAS दुर्गा शक्ति नागपाल?

अब, वह एनसीबी का नेतृत्व करेंगे, जिसकी स्थापना 1986 में हुई थी. एजेंसी को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट के प्रावधानों के तहत मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध पदार्थों के उपयोग से निपटने का काम सौंपा गया है.

IAS vs IPS: कौन ज्यादा कमाता है? पावर, रोल और जिम्मेदारियों में क्या है अंतर?

Trending news