Winter Break 2024: दिल्ली में शीतलहर का कहर, 5वीं तक की कक्षाएं एक और सप्ताह के लिए रहेंगी बंद
Advertisement
trendingNow12048339

Winter Break 2024: दिल्ली में शीतलहर का कहर, 5वीं तक की कक्षाएं एक और सप्ताह के लिए रहेंगी बंद

Winter Vacation 2024: दिल्ली सरकार ने छात्रों को कठोर सर्दियों के मौसम से बचाने के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की थी. अब दिल्ली में शीतलहर को देखते हुए अधिकांश स्कूलों ने सुबह की कक्षाओं के समय में बदलाव की अधिसूचना जारी कर दी है.  

Winter Break 2024: दिल्ली में शीतलहर का कहर, 5वीं तक की कक्षाएं एक और सप्ताह के लिए रहेंगी बंद

Delhi Schools Reopen: शीतलहर ने पूरे उत्तर भारत को प्रभावित किया है. इससे न केवल कामकाज ठप्प हो रहा है, बल्कि स्कूल जीने वाले छोटे बच्चों के लिए भी आफत खड़ी कर दी है. ठंड और घने कोहरे के हालात ने दिल्ली को जकड़ लिया है. दिल्ली के लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. बच्चों की सेहत पर भी मौसम का असर देखने को मिल रहा है.

इसी बीच दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने छोटे बच्चों को अभी स्कूल न बुलाने के आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत अभी एक और सप्ताह तक 5वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद रहेंगे. जबकि, 6वीं क्लास से ऊपर के बच्चों के लिए समय में बदलाव किया गया है. सुबह जल्दी और देर शाम तक कक्षाएं न चलाने के निर्देश दिए गए हैं. 

दरअसल, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अत्यधिक शीत लहर के चलते सभी सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के 5वीं तक के बच्चों के लिए शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी 2024 तक बढ़ा है. 

स्कूलों को दिए गए हैं स्पष्ट निर्देश 
शीतकालीन अवकाश के बाद स्कूल फिर से खुलने पर दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी का कहना है, "दिल्ली के प्राइमरी स्कूल यानी 5वीं कक्षा तक के स्कूल अगले एक हफ्ते तक बंद रहेंगे. छठी कक्षा से ऊपर की कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे, लेकिन स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे सुबह 8 बजे से पहले और शाम 5 बजे के बाद स्कूल संचालित न करें." 

शीतलहर ने ढाया कहर
बीते दिन यानी कि 6 जनवरी को भी बादल और कोहरे की स्थिति ने दिल्लीवासियों को प्रभावित किया. जहां दिन का अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, सुबह का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री रहा.

पंजाब में 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल
देश के अन्य राज्यों में भी बच्चों की पढ़ाई पर शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है. ठंड के मौसम में लगातार कोहरे और शीतलहर की स्थिति को देखते हुए सीएमओ पंजाब ने स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. राज्य के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 8 से लेकर 14 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे.  

 

Trending news