Youth Unemployment: पढ़ाई और बेरोजगारी दोनों में नंबर एक पर है भारत का ये राज्य
Advertisement
trendingNow12445615

Youth Unemployment: पढ़ाई और बेरोजगारी दोनों में नंबर एक पर है भारत का ये राज्य

Periodic Labour Force Survey: नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी युवा बेरोज़गारी दर ज्यादा दर्ज की गई, जबकि गोवा में यह दर 19.1 फीसदी थी.

Youth Unemployment: पढ़ाई और बेरोजगारी दोनों में नंबर एक पर है भारत का ये राज्य

Unemployment Rate: देश में बेरोजगारी को लेकर आंकड़े आए हैं. केरल में युवा बेरोजगारी दर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज़्यादा है, जबकि मध्य प्रदेश में सबसे कम कम है, सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आधिकारिक नौकरियों के आंकड़ों से पता चला है. पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (पीएलएफएस) से पता चला है कि केरल में 15-29 साल आयु वर्ग में बेरोजगारी दर 29.9 फीसदी है, जिसमें महिलाओं में बेरोजगारी दर 47.1 फीसदी और पुरुषों में 19.3 फीसदी है.

पीएलएफएस के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में 15 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 2023-24 में 3.2 फीसदी पर अपरिवर्तित बनी हुई है, जबकि महिलाओं के लिए बेरोजगारी दर पिछले साल के 2.9 फीसदी से बढ़कर 3.2 फीसदी हो गई है.

युवा बेरोजगारी दर डबल डिजिट में 10.2 फीसदी थी, जिसमें महिलाओं में यह दर 11 फीसदी और पुरुषों में 9.8 फीसदी थी. 2022-23 में 15-29 आयु वर्ग के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 10 फीसदी थी. युवाओं में बेरोजगारी नीति निर्माताओं के लिए एक समस्या रही है, जिसके चलते रोजगार सृजन के लिए कई उपाय किए गए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 7 फीसदी से ज्यादा की आर्थिक बढ़ोतरी पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं कर रही है.

केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में 15-29 साल आयु वर्ग में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर है, जहां 36.2 फीसदी की दर दर्ज की गई है, जिसमें महिलाओं में बेरोजगारी 79.7 फीसदी और पुरुषों में 26.2 फीसदी है. इसके बाद एक अन्य केंद्र शासित प्रदेश-अंडमान और निकोबार द्वीप 33.6 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ दूसरे स्थान पर है. नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी युवा बेरोज़गारी दर ज्यादा दर्ज की गई, जबकि गोवा में यह दर 19.1 फीसदी थी. 

चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

डेटा से यह भी पता चला कि जुलाई 2023-जून 2024 की अवधि में 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बेरोजगारी दर डबल डिजिट में थी.  शहरी क्षेत्रों में, कुल युवा बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी थी, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह 8.5 फीसदी से कम थी. शहरी क्षेत्रों में महिलाओं में कुल बेरोज़गारी दर 20.1 फीसदी थी, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह 8.2 फीसदी थी.

Madam Bhikaji Cama: मैडम भीकाजी कामा विदेश में तिरंगा फहराने वाली पहली भारतीय कैसे बनीं?

Trending news