Free Education: भारत में इन पांच जगहों पर स्कूलों में फ्री मिलती है एजुकेशन, जानिए आपके पास कौनसा है?
Advertisement
trendingNow11341628

Free Education: भारत में इन पांच जगहों पर स्कूलों में फ्री मिलती है एजुकेशन, जानिए आपके पास कौनसा है?

Free education in private schools: आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए हरियाणा सरकारी की तरफ से चिराग योजना चल रही है. इसके तहत स्टूडेंट्स को हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में फ्री में फ्री एजुकेशन दी जाती है.

 

Free Education: भारत में इन पांच जगहों पर स्कूलों में फ्री मिलती है एजुकेशन, जानिए आपके पास कौनसा है?

Free School Education: जब एजुकेशन की बात आती है तो स्कूल की फीस और दूसरे खर्च सुनकर आंखें खुली रह जाती है. ठीक इसके विपरीत जब फ्री में एजुकेशन की बात आती है तब भी सुनकर झटका तो लगता ही है. आज हम आपको यहां ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां बच्चों की एजुकेशन बिलकुल फ्री है. देशभर में अलग अलग राज्य  सरकारें बच्चों की शिक्षा पर फोकस कर रही हैं. 

दिल्ली में फ्री एजुकेशन
कोरोना महामारी के दौरान हजारों लोगों की जान चली गई. इसमें ऐसे कैंडिडेट भी शामिल थे जो अपने घर में कमाने वाले थे और उनकी जान चली गई. उनके बच्‍चों को दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एजुकेशन हासिल करने का मौका मिलता है. दिल्ली के डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन द्वारा इन स्टूडेंट्स को अब ईडब्ल्यूएस कैटेगरी या डीजी कैटेगरी में शामिल कर लिया गया है.

सुपर 75 स्‍कॉलरशिप
जम्मू कश्मीर में सरकारी छात्राओं को बेहतर फ्यूचर के लिए इस स्कॉलरशिप को शुरू किया गया था. इस स्कॉलरशिप के तहत छात्राओं को 12वीं तक की पढ़ाई फ्री में करने का मौका मिलता है. 

राजस्थान फ्री एजुकेशन
राजस्थान में राज्य सरकार ने सभी को फ्री में एजुकेशन देने के लिए 2021 में एक योजना की शुरुआत की थी. राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं तक के बच्चों को फ्री में एजुकेशन मिलती है. सिर्फ स्कूल की फीस ही नहीं स्कूल यूनिफॉर्म भी सरकार की तरफ से दी जाती है. सरकार बच्चों की यूनिफॉर्म का पैसा उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करती है.

हरियाणा का चिराग योजना
आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए हरियाणा सरकारी की तरफ से चिराग योजना चल रही है. इसके तहत स्टूडेंट्स को हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में फ्री में फ्री एजुकेशन दी जाती है. हरियाणा में कुल 381 प्राइवेट स्कूलों में इसके तहत एडमिशन दिया जाता है. चिराग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

केंद्रीय विद्यालय में मुफ्त शिक्षा
कोरोना के दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या अभिभावकों को खो दिया उनको केंद्रीय विद्यालय में फ्री में एजुकेशन की व्यवस्था है. ऐसे स्टूडेंट्स को क्लास एक से 12वीं तक फ्री में एजुकेशन दी जाएगी. ऐसे स्टूडेट्स का एडमिशन वीवीएन कैटेगरी (विद्यालय विकास निधि) के तहत किया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news