Scholarship: विदेश में एजुकेशन के लिए फंडिंग की है जरूरत, तो पढ़ाई से लेकर रिसर्च करने तक ये स्कॉलरशिप करेंगी मदद
Advertisement
trendingNow11763454

Scholarship: विदेश में एजुकेशन के लिए फंडिंग की है जरूरत, तो पढ़ाई से लेकर रिसर्च करने तक ये स्कॉलरशिप करेंगी मदद

Scholarships In India: अगर आप विदेश में रहकर अपना हायर एजुकेशन पूरा करना चाहते हैं, लेकिन पढ़ाई के लिए फंडिंग कम पड़ रही है तो कुछ स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां जानिए तमाम डिटेल्स...

Scholarship: विदेश में एजुकेशन के लिए फंडिंग की है जरूरत, तो पढ़ाई से लेकर रिसर्च करने तक ये स्कॉलरशिप करेंगी मदद

Scholarships 2023: अगर आप भी विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं या रिसर्च करना चाहते हैं, लेकिन फंडिंग का इंतजाम नहीं हो पा रहा हो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. विदेश में हायर एजुकेशन से लेकर रिसर्च करने तक के लिए फंडिंग की सभी जरूरतों के लिए देश में मिलने वाली स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं.

ये योग्यता के मुताबिक दी जाती है.  आप पहले ये चेक करें किस स्कॉलरशिप से आपको अधिकतम फंडिंग मिल सकती है. यहां देखिए कुछ स्कॉलरशिप 2023 की लिस्ट और जानें उनके लिए कब तक अप्लाई कर सकते हैं. 

रमन-चार्पैक स्कॉलरशिप 
पीएचडी कोर्स करने के लिए इस स्कॉलरशिप के तहत लाभ ले सकते हैं. फुल फंडिग देने वाली ये स्कॉलरशिप यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किए जाने वाले सभी प्रोग्राम के लिए अवेलेबल है. इसके लिए इंडिया और फ्रांस के स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. इसके तहत मंथली स्टाइपेंड, लोकल ट्रैवल और दूसरे बेनिफिट्स मिलते हैं. इस सकॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 26 जुलाई 2023 है.

एशियन डेवलेपमेंट बैंक – जापान स्कॉलरशिप प्रोग्राम  2023
यह स्कॉलरशिप मास्टर्स प्रोग्राम के लिए है, जिसमें फुल फंडिंग मिलती है. इसके तहत साइंस एंड इंजीनियरिंग, लॉ एंड पब्लिक पॉलिसीज, इकोनॉमिक्स, बिजनेस एंड मैनजमेंट स्टडीज आदि के स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. ये सभी डेवलपिंग कंट्री के मेम्बर्स और खास तौर पर एब्रॉड एजुकेशन के लिए है. इसकी लास्ट डेट जानने के लिए वेबसाइट पर विजिट करें. 

संस्कृति – प्रभा दत्त फैलोशिप 2023
ये स्कॉलपशिप भारत के संस्थानों में ट्रेनिंग और शॉर्ट टर्म कोर्सेस करने के लिए दी जाती है. ये इंडियन नेशनल्स को दी जाती है, जिसके तहत जर्नलिज्म की पढ़ाई की जा सकती है. इसमें पार्शियल फंडिंग मिलती है और 1 लाख रुपये के अलावा ट्रैवल एक्सपेंस भी कवर होता है. इस फैलोशिप के तहत आप साल भर में कभी भी अप्लाई कर सकते हैं.

कोल इंडिया लिमिटेड स्कॉलरशिप 
ये स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स. बैचलर्स प्रोग्राम के लिए इसमें इंडियन नेशनल्स को फुल फंडिंग दी जाती है. हालांकि, यह स्कॉलरशिप इंडिया की सिलेक्टेड यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई के लिए ही मिलती है. इसमें ट्यूशन, हॉस्टल फीस आदि एक्सपेंस भी शामिल है. इस स्कॉलरशिप के लिए आप 15 फरवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. 

Trending news